खांसी से राहत पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिलेगा आराम

सर्दियों के मौसम में लोगों के साथ सर्दी-खांसी की समस्या आए दिन देखने को मिलती है। लेकिन कुछ लोगों की खांसी की समस्या काफी लंबे समय तक परेशान करती है और उनका खांस-खांसकर बुरा हाल हो जाता है। इसके कारण उनके गले में चुभन, दर्द, खराश और छाती में बलगम की समस्या भी देखने को मिलती है।

लोग खांसी से छुटकारा पाने के लिए कफ सिरप से लेकर आयुर्वेदिक काढ़ों तक, काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी खांसी में आराम नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप खांसी में सूखी अदरका का पाउडर या सौंठ का सेवन शहद के साथ करें, तो इससे आपको खांसी में जल्द आराम मिल सकता है? सिर्फ इतना ही नहीं, यह खांसी के लक्षणों को कम करने और उनसे छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। अब सवाल यह उठता है कि खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप सौंठ और शहद का सेवन कैसे कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको खांसी में सौंठ और शहद के फायदे, साथ ही सेवन का तरीका बता रहे हैं।

दरअसल सूखी अदरक के पाउडर और शहद में कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे यह गले की खराश को शांत करने, आराम प्रदान करने और बलगम से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। दोनों ही सुखदायक या सूथिंग गुणों से भरपूर होती हैं, साथ ही इनमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीवायरल आदि गुण होते हैं। जिससे यह हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। यह गले की सूजन कम करके गले के दर्द से भी राहत प्रदान करते हैं। दिन में 2-3 बार इसका इनका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और जल्द खांसी से छुटकारा मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker