एक बार फिर उत्तर कोरिया ने अमेरिकी चेतावनी की परवाह किए बगैर दागी बैलिस्टिक मिसाइल..

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहा है। एक बार फिर उत्तरी कोरिया ने पश्चिमी देशों और अमेरिका की चेतावनी की परवाह किये बगैर रविवार को बैलिस्टिक मिसाइल दागी। उसने यह मिसाइल अपने पूर्वी तट से छोड़ी जो जापान और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच पानी में गिरी। इस मिसाइल परीक्षण की साउथ कोरिया और जापान ने पुष्टि की है।

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइल रविवार सुबह छोड़ी गयी। उन्होंने और कोई जानकारी नहीं दी। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी मिसाइल दागे जाने की पुष्टि की है। जापान के तटरक्षक बल ने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने सूचित किया है कि उत्तर कोरिया की संदिग्ध मिसाइल जापान और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच समुद्र में गिरी, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि यह मिसाइल जापान तट के कितने समीप गिरी।

जापान के एनएचके राष्ट्रीय टेलीविजन ने अज्ञात सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरी। यह मिसाइल ऐसे वक्त में छोड़ी गयी है जब तीन दिन पहले उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने एक नए सामरिक हथियार ‘हाई-थ्रस्ट सॉलिड-फ्यूल मोटर’ का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया, अमेरिका के मुख्य भूभाग पर हमला करने के लिए एक बैलिस्टिक मिसाइल बनाने के मकसद से आगे बढ़ रहा है।

हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया है जिनमें पिछले महीने उसकी लंबी दूरी की हवासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) शामिल है।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अपने हथियारों का परीक्षण तेज कर रहा है ताकि वह उस पर लगे प्रतिबंधों में राहत पाने एवं अन्य छूट लेने के लिए अमेरिका पर दबाव बना सके। बहरहाल, उत्तर कोरिया की परमाणु हमले की क्षमता की स्थिति का अभी कुछ पता नहीं है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker