खुशखबरी! सरकार किसानों को मुफ्त दे रही 2 सोलर पंप, महंगे डीजल से मिलेगी निजात

दिल्‍ली : केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों की आय को दोगुना (Farmers Double Income) करने के लिए कई योजनाएं चला रही है. केंद्र के इसी प्रयास को आगे बढ़ाते हुए उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने भी राज्‍य के खेतीहरों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इन्‍हीं में एक स्‍कीम यूपी किसान उदय योजना 2023 (UP Kisan Uday Yojana 2023) है. इसके तहत राज्‍य सरकार किसानों को दो सोलर पंप मुफ्त (Free Solar Pump Scheme) दे रही है. इससे किसानों को सिंचाई पर खर्च होने वाले महंगे डीजल (Diesel Price Hike) से छुटकारा मिल जाएगा. यही नहीं, यूपी सरकार 5 साल तक इन सोलर पंप के रखरखाव का जिम्‍मा भी उठाएगी. आइए जानते हैं किसानों के बड़े फायदे वाली इस योजना के बारे में सबकुछ.

योगी सरकार ने साल 2022 के अंत तक 10 लाख किसानों को मुफ्त सोलर पंप मुहैया कराने का लक्ष्‍य रखा है. दूसरे शब्‍दों में कहें तो किसानों के पास इस योजना का फायदा उठाने के लिए महज 17 दिन बचे हैं. अगर आप भी उत्तर प्रदेश में रहते हैं और किसान हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप यूपी किसान उदय योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं. किसान इस योजना का फायदा लेने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के दो सबसे बड़े फायदे हैं. पहला, सिंचाई के लिए महंगे डीजल से छुटकारा और दूसरा बिजली बिल का कम भुगतान.

उपभोक्ताओं की विभिन्न समस्याओं का सोशल मीडिया व ऑनलाइन माध्यमों से निस्तारण कर रही योगी सरकार

सोलर पंप लगने से बिजली पर निर्भरता होगी कम
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य के किसानों को मुफ्त सोलर पंप दिलवाकर सिंचाई खर्च में कटौती करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए यूपी किसान उदय योजना शुरू की थी. यूपी किसान उदय योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को उत्‍तर प्रदेश कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन आईडी बनाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरा करने के बाद फ्री सोलर पंप का लाभ ले सकते हैं. सोलर पंप लगने से किसानों को बारिश और बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. साथ ही इससे किसानों के बिजली के बिल में 35 फीसदी तक की कमी आएगी. योजना के तहत दिए जाने वाले सोलर पंप किसान अपने मोबाइल से भी ऑपरेट कर सकते हैं.

यूपी किसान उदय योजना के लिए जरूरी दस्‍तावेज
किसानों को यूपी उदय किसान योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्‍तावेज चाहिए होंगे. इनमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra), आय प्रमाण पत्र पेश करना होगा. इसके अलावा स्‍थायी निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक और अपना मोबाइल नंबर भी उपलब्‍ध कराना होगा.

कौन-से किसान ले सकेंगे उदय योजना का फायदा
यूपी किसान उदय योजना का फायदा लेने के लिए यूपी का मूल निवासी होना जरूरी है. योजना का लाभ सिर्फ किसानों को ही मिलेगा. किसानों से जुडी किसी दूसरी योजना का फायदा लेने वाले किसान भी यूपी किसान उदय योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. योजना के तहत उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके पास किसी भी प्रकार का सोलर पंप नहीं है. सबसे अहम बात, इस योजना का फायदा उन किसानों को ही मिलेगा, जिनके पास खुद की कृषि योग्य भूमि होगी.कैसे करें फ्री सोलर पंप योजना के लिए आवेदन
उम्मीदवार उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. फिर अपना लॉगइन आईडी बनाएं.
– वेबसाइट पर लॉगइन करके ‘पंजीकरण करें’ के विकल्प पर क्लिक करें.
– इसके बाद पंजीकरण फॉर्म खुलेगा. फॉर्म भरकर सबमिट पर क्लिक करें.
– किसान उदय योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker