Bangladesh Protests: ढाका में पीएम शेख हसीना का क्यों हो रहा विरोध, किस ओर जाते दिख रहे हैं बांगलादेश के हालात?,

14 साल से सत्ता से बाहर बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ढाका केगोलाबाग मैदान में एक विशाल रैली का आयोजन किया। हजारों की संख्या में बीएनपी कार्यकर्ता और समर्थक आम चुनाव से पहले शक्ति प्रदर्शन की मंशा से एकत्र हुए। मुख्य विपक्षी दल ने इसके खिलाफ सरकार की कड़ी कार्रवाई, आर्थिक शिकायतों और प्रधानमंत्री शेख हसीना की कथित सत्तावादी शैली के खिलाफ लोगों को लामबंद किया। 

रैलियों का महीना

ढाका रैली में हजारों लोगों ने भाग लिया, देश भर में बीएनपी द्वारा इस तरह के विरोध राजशाही, चटगांव, मैमनसिंह, खुलना, रंगपुर, बरिसाल, फरीदपुर, सिलहट और कोमिला में पिछले एक महीने में देखने को मिले हैं। ढाका सहित हर रैली में, मंच पर दो कुर्सियाँ खाली रखी जाती थीं – एक पार्टी नेता और अध्यक्ष खालिदा ज़िया के लिए, जिन्हें 2017 में सात साल के लिए जेल में डाल दिया गया था, 2020 में उनकी सजा को इस शर्त पर निलंबित कर दिया गया था कि वह ढाका नहीं छोड़ेंगी। दूसरी कार्यवाहक चेयरपर्सन और उनके बेटे तारिक रहमान के लिए, जो 2004 में हसीना हत्या के प्रयास मामले में आजीवन कारावास की सजा के बाद स्व-निर्वासन में लंदन में रह रहे हैं। 

पुराने लैपटॉप में SSD, RAM और Battery की हेल्थ कैसे करें चेक, जानिए पूरा प्रोसेस

सरकार की प्रतिक्रिया

महीने भर की लामबंदी ने 2023 के राष्ट्रीय चुनावों से पहले बांग्लादेश में राजनीतिक गर्मी बढ़ा दी है। न तो सरकार और न ही अवामी लीग ने मांगों पर आधिकारिक रूप से प्रतिक्रिया दी है। हालांकि, अवामी लीग के सदस्यों ने सवाल किया है कि बीएनपी चार साल से संसद में क्या कर रही थी, अगर उन्हें लगता है कि चुनाव में धांधली हुई थी। का रैली से पहले के हफ्तों में, देश भर से कई बीएनपी सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था। पार्टी कार्यालय के बाहर पुलिस से झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई। रैली से एक दिन पहले, बीएनपी के दो शीर्ष नेताओं, पार्टी महासचिव मिर्जा फखरुल इस्लाम आलमगीर और स्थायी समिति के सदस्य मिर्जा अब्बास को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने हालांकि रैली की अनुमति दे दी थी।

कट्टरपंथियों के हाथ में जाएगा बांग्लादेश? 

एक नेतृत्व शून्य से पीड़ित और जमात-ए-इस्लामी के साथ संबद्ध होने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बदनाम एक पार्टी जिसने बांग्लादेश की मुक्ति की कोशिश करने और उसे विफल करने के लिए पाकिस्तानी सेना के साथ सहयोग किया था। बीएनपी पिछले 15 वर्षों से बिना चुनाव जीते भटकती रही है। जेआई और अन्य इस्लामी पार्टियों के साथ इसके संबंध ने इसे धर्मनिरपेक्ष बांग्लादेशी मतदाताओं के एक बड़े वर्ग का समर्थन खो दिया था। पार्टी ने कई महीनों की हड़ताल और विरोध के बाद 2014 के चुनाव का बहिष्कार किया, जिसने देश को अब उसी मांग पर पंगु बना दिया था – चुनाव कराने के लिए एक कार्यवाहक सरकार। 2012 में, दोनों पक्षों ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान कार्रवाई के लिए युद्ध अपराध न्यायाधिकरण की कार्यवाही का विरोध किया था। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker