चीनी छात्रों ने किया मिस्टर इंडिया वाले यूनिक कोट का अविष्कार, पहनने के बाद व्यक्ति कैमरे की नजर से हो जाएगा गायब

बीजिंग : टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीनी छात्रों ने एक नया अविष्कार किया है। चीन के कुछ छात्रों ने मिलकर एक यूनिक कोट बनाया है। इस कोट को पहनने के बाद व्यक्ति कैमरे की नजर से गायब हो जाएगा। चीनी छात्रों की तरफ से एक कम लागत वाले कोट का आविष्कार किया है जो स्पष्ट रूप से मानव शरीर को सुरक्षा कैमरों से छिपा सकता है। छात्रों का दावा है कि आर्टिफिशियल इनटेलीजेंस द्वारा इसकी निगरानी की जाती है। हांगकांग स्थित समाचार पत्र साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने बताया कि ‘इनविस डिफेंस’ नाम का कोट, हालांकि मानव आंखों के लिए दृश्यमान है, दिन के समय कैमरों को धोखा दे सकता है। कोट की कीमत करीब 6 हजार रुपये तय की जा सकती है। 

सैकड़ों टेस्ट करने के बाद चीनी छात्रों ने ये कोट तैयार किया है। ये कोट इंसान को सिक्योरिटी कैमरे में हाइड कर देता है। चीनी छात्रों के इस इनोवेशन ने चीनी सरकार की नींद उड़ा दी है। ये कोट रात में एआई मॉनिटर हीट सिग्नल देता है। सूत्रों के अनुसार चीनी सरकार इस कोट पर बैन लगा सकती है। इस कोट को क्रिएटिव कंपटीशन में पहला प्राइज भी मिल चुका है। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने बताया कि इन स्नातक छात्रों के काम को हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी द्वारा एक प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

अमेरिका ने उत्तर कोरियाई कंपनी के लिए काम करने पर भारतीय नागरिक पर प्रतिबंध लगाए

वुहान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग झेंग ने परियोजना की देखरेख की है। साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट को झेंग ने बताया कि कैमरा व्यक्ति की उपस्थिति को कैप्चर करता है, लेकिन ये बताने में सक्षम नहीं होता कि ये इंसान ही है।  “आजकल, कई निगरानी उपकरण मानव शरीर का पता लगा सकते हैं। सड़क पर लगे कैमरों में पैदल चलने वालों का पता लगाने का कार्य होता है और स्मार्ट कारें पैदल चलने वालों, सड़कों और बाधाओं की पहचान कर सकती हैं। हमारा इनविसडिफेंस कैमरे को आपको पकड़ने की अनुमति देता है, लेकिन यह नहीं बता सकता कि आप इंसान हैं या नहीं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker