आपकी त्वचा के निखार का भी रखती है ख्याल अनार के छिलके की चाय

अनार को लेकर बचपन से आपने एक कहावत जरूर सुनी होगी, ‘एक अनार सौ बीमार’। जी हां, अनार में मौजूद कई जरूरी पोषक तत्व उसे सुपरफूड्स की लिस्ट में शामिल करते हैं। इसका नियमित सेवन करने से व्यक्ति त्वचा से जुड़ी दिक्कतों को ठीक करने के साथ शरीर में आयरन की कमी तक को पूरा कर सकता है।

अनार में प्रचूर मात्रा में फाइबर, जिंक, पोटेशियम, आयरन और ओमेगा 6 मौजूद होता है। जो व्यक्ति को कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है। अनार खाने के फायदे तो ज्यादातर सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी इसके छिलके से बनने वाली चाय के बारे में सुना है। अक्सर लोग अनार खाने के बाद उसके छिलके कूड़ेदान में डाल देते हैं। लेकिन आप अगली बार ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोच लें।

अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है जो बैक्टीरिया और अन्य संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। अनार के छिलके त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करते हैं और उन्हें हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाते हैं। अनार के छिलके त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं का इलाज है। फिर चाहे आपकी स्किन ड्राई, ऑइली, सॉफ्ट कैसी भी हो, हर स्किन के लिए अनार का छिलका फायदेमंद है। जी हां, आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है अनार के छिलकों से एक प्याली सेहतमंद चाय और इसे पीने से व्यक्ति को मिलते हैं कौन से फायदे।     

ऐसे बनाएं अनार के छिलकों का पाउडर-
अनार के छिलके को एक पैन में डालकर इन्हें 350 डिग्री पर 20 मिनट के लिए ओवन में बेक करें। छिलके जब सूख जाएं तो इन्हें पीसकर इनका पाउडर बना लें। आप चाहे तो अनार के छिलको को सूखाकर इनके छोटे-छोटे टुकड़ो का भी सेवन कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं अनार के छिलकों की चाय-
अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप एक खाली टी बैग लेकर उसमें एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिलाकर गर्म पानी के गिलास में डाल दें। चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इस चाय में हल्का शहद भी मिला सकते हैं।

अनार के छिलकों से बनी चाय पीने के फायदे-
त्वचा की समस्याओं में मददगार-

अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स की मात्रा ज्यादा होती है जो हाइपरपिगमेंटेशन (स्किन के काले धब्बे) के इलाज में मददगार है।

दिल की सेहत बनाए रखें- 
दिल और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को अनार का छिलका कम करता है। अनार के छिलके का रस एंटी-इन्फ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है जो अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त लोगों में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल में सुधार करता है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में करे मदद-
अनार में भारी मात्रा में पॉलीफेनॉल्स होते हैं, जिसमें एंटी ऑक्सीडेटिव एक्टिविटी पाई जाती हैं। अनार के छिलकों में एलेजिक एसिड और पिकलुगिन गुण खाना खाने के बाद शरीर में बढ़ने वाले ग्लूकोज स्पाइक को कम करने में मददगार साबित होते हैं। ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।  

ओरल हेल्थ-
अनार का छिलका दांतों में प्लाक बनने से रोकने में मदद करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांत और मसूड़ों की बीमारी के इलाज में मददगार है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा-
यह चाय काफी हद तक हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिला सकती है। हाइपरटेंशन हार्ट अटैक और स्ट्रोक का मुख्य कारण होता है। अनार के जूस, दानों में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व उच्च रक्त चाप को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं।

वेट लॉस में भी मददगार-
अनार के छिलके कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद फाइबर वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में आप वजन कम करने के लिए ये चाय पी सकते हैं।यदि आप नियमित रूप से अनार के छिलकों से तैयार चाय पिएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी, जिससे आप कई तरह के रोगों से बचे रह सकते हैं।

अनार के छिलकों के फायदे
-यदि आपको गले में खराश, खांसी आदि की समस्या होती है तो अनार के छिलके में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल तत्व बैक्टीरिया, इंफेक्शन को कम करते हैं।
-जिन लोगों को पेशाब में जलन, यूटीआई, जल्दी-जल्दी पेशाब आता है, वे अनार के छिलकों से बनी चाय या काढ़ा पिएं तो इन समस्याओं में आराम मिल सकता है।
-अनार के छिलके त्वचा की समस्याओं जैसे फाइन लाइंस, झुर्रियों, एजिंग के लक्षण, ड्राई स्किन आदि समस्याओं को कम कर सकता है। अनार के छिलकों से तैयार पेस्ट स्किन पर लगा सकते हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker