परिवार के दूसरे सदस्य के नाम पर ट्रेन टिकट कैसे ट्रांसफर करें, जानिए आसान तरीका

दिल्ली: शहर से गांव जाने के लिए अधिकतर लोग ट्रेन में सफर करते हैं. ट्रेन से एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए लगभग 2 महीने पहले ही टिकट की बुकिंग करनी पड़ती है. फेस्टिव सीजन में तो कई बार लोगों को सीटें भी नहीं मिल पाती है. कभी-कभी ऐसा भी होता है जब जाने का समय आता है, तो किसी कारण से कुछ लोग टिकट कैंसिल भी करवाना पड़ सकता है. इसे कैंसिल करने के बाद शुल्क के रूप में कुछ पैसे भी कट जाते हैं.

ऐसी स्थिति में आप इन पैसों को बर्बाद होने से बचा सकते हैं. अगर किसी कारण से आपका जाना कैंसिल हो गया हो तो आप इसे किसी और के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं. चलिए अब आपको बताते हैं कि आप अपनी टिकट को किन लोगों के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं.

केवल इन लोगों के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
भारतीय रेलवे लोगों को टिकट ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसके लिए आपके पास बुकिंग नंबर होना बहुत जरूरी है. आपको बताते चलें कि टिकट किसी भी बाहरी लोगों के नाम ट्रांसफर कर पाना संभव नहीं है. भारतीय रेलवे के अनुसार इसे अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम ही ट्रांसफर कर सकते हैं. इनमें आपके माता-पिता भाई या बहन शामिल हैं. अगर आप किसी दोस्तों या रिश्तेदारों के नाम ट्रांसफर करना चाहते हो तो ऐसा नहीं कर पाएंगे.

24 घंटे पहले देनी होगी जानकारी
ट्रेन टिकट ट्रांसफर करने की अवधि पर ध्यान देने की जरूरत है. कुछ लोग टिकट की बुकिंग अपने नाम कर लेते हैं और इसे कुछ समय बाद किसी और के नाम ट्रांसफर करने की कोशिश करते हैं. ऐसी स्थिति में आपको परेशानी हो सकती है. इंडियन रेलवे के अनुसार ट्रेन की टाइमिंग से 24 घंटे पहले इस प्रक्रिया की शुरुआत होती है. 24 घंटे पहले आप टिकट काउंटर पर जाकर उन्हें ट्रांसफर करने के लिए आवेदन दे सकते हैं. अगर इससे कम समय हो तो आप टिकट ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

Digital Currency: UPI ऐप और पेटीएम-गूगल पे से कैसे अलग है डिजिटल रुपया? आसान भाषा में समझिए

ये है ट्रांसफर करने की पूरी प्रक्रिया
1-ट्रेन रवाना होने से पहले टिकट रिजर्वेशन सेंटर पर एक एप्लीकेशन दें.
2-इसके लिए एक टिकट का प्रिंट आउट ले लें. अगर आपने इसे काउंटर से बनवाया है तो टिकट दिखा सकते हैं.
3-अब आप जिसके नाम टिकट ट्रांसफर करवाना चाहते हैं उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड काउंटर पर लेकर जाएं. इसके साथ ही इन पेपर्स की एक एक फोटो कॉपी जरूर रख लें.
4- इसके बाद रिजर्वेशन सेंटर पर एप्लीकेशन ले जाकर उनसे टिकट ट्रांसफर करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
5-इस एप्लिकेशन के साथ आधार कार्ड की फोटोकॉपी जरूर लगाएं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker