प्रणय और राधिका रॉय का होल्डिंग कंपनी से इस्तीफ़ा, NDTV के अधिग्रहण के करीब अडाणी समूह, जानें पूरा मामला

समाचार चैनल एनडीटीवी में उठापटक की स्थिति बनी हुई है। खबर के मुताबिक के आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड से प्रणव रॉय और राधिका रॉय ने इस्तीफा दे दिया है। इस बात की जानकारी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की ओर से दी गई है। यह इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब अडानी समूह एनडीटीवी के अधिग्रहण के बिल्कुल करीब पहुंच गया है। प्रणय रॉय और राधिका रॉय के इस्तीफे को स्वीकार भी कर लिया गया है। खबर के मुताबिक अडानी समूह ने समाचार मीडिया कंपनी नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड में 99.5% हिस्सेदारी को हासिल कर लिया है। खबर यह भी है कि आरआरपीआर ग्रुप में तत्काल प्रभाव से बोर्ड में निदेशक के रूप में सुदीप्त भट्टाचार्य, संजय पुगलिया और सेंथिल सिन्नैया चेंगलवारायण को शामिल कर लिया है। 

अगस्त महीने में ही अडानी समूह ने आरआरपीआर का अधिग्रहण किया था। एनडीटीवी में आरआरपीआर का 29.18% हिस्सेदारी है। दंपत्ति ने आरआरपीआर होल्डिंग के निदेशक पद से इस्तीफा दिया है। प्रनॉय रॉय और राधिका रॉय के पास अभी भी एनडीटीवी में 32.26% की हिस्सेदारी है। दोनों नहीं समाचार चैनल के निदेशक मंडल से इस्तीफा नहीं दिया है। जानकारी के मुताबिक एनडीटीवी में प्रणय रॉय चेयर पर्सन हैं जबकि राधिका रॉय कार्यकारी निदेशक है। रॉय दंपति ने 2009 में रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ी एक कंपनी से 400 करोड़ रुपये का ब्याज-मुक्त ऋण लिया था। यह कंपनी विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) थी। इस कर्ज के बदले वीसीपीएल को वॉरंट को आरआरपीआर होल्डिंग्स के शेयर में बदलने का अधिकार मिल गया था। आरआरपीआर होल्डिंग्स के पास एनडीटीवी की 29.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

काम की खबर : शादी कैंसिल होने पर भी नहीं डूबेगा पैसा, वेडिंग इंश्योरेंस करेगा खर्च को कवर, जानें विस्तार से

प्रणय रॉय के पास एनडीटीवी की 15.94 प्रतिशत और राधिका रॉय के पास 16.32 प्रतिशत (कुल 32.26 प्रतिशत) हिस्सेदारी है। वीसीपीएल के अधिग्रहण के बाद अडाणी समूह द्वारा एनडीटीवी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए खुली पेशकश लाई गई है। यह पेशकश 22 नवंबर को खुली है और पांच दिसंबर को बंद होगी। अभी तक इस पेशकश को कुल आकार पर 53.27 लाख या एक-तिहाई शेयरों का प्रस्ताव मिला है। हालांकि, खुली पेशकश में शेयर का मूल्य एनडीटीवी के शेयर के मौजूदा भाव से काफी कम है। बीएसई पर एनडीटीवी का शेयर पांच प्रतिशत की बढ़त के साथ 447.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है। वहीं, खुली पेशकश 294 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर की गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker