बेहद खूबसूरत होते हैं भारत के ये विंटर फेस्टिवल

भारत में पूरे साल कई त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन वहीं सर्दियों का मौसम पूरे अपने साथ कई खूबसूरत और रंगीन त्योहारों को लेकर आता है। इसमें से सबसे ज्यादा फेमस है ऊंट फेस्टिवल, माघ बिहू, जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल और कच्छ रण महोत्सव। यहां सर्दियों में भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं जो विंटर फेस्टिवल के लिए फेमस हैं। 

1) जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल, राजस्थान 

अगर आप राजस्थान के पारंपरिक डेजर्ट लाइफ का अनुभव करना चाहते हैं, तो जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल देखने जरूर जाएं। ये हर साल फरवरी के महीने में शुरू होता है और तीन दिनों तक रहता है। इस जगह के कारण आपको रेगिस्तानी जहाज कई प्रकार के आकार में दिखाई देगा। आप ऊंट की सजावट, फर काटने और ऊंट पोलो का आनंद ले सकते हैं।

इसमें एक बैंड के साथ ऊंट जिम्नास्टिक और ऊंट डांस भी शामिल है। राजस्थान के संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम आपके मन को खुश कर देगा। 


2) मनाली विंटर फेस्टिवल, हिमाचल प्रदेश

जनवरी में भारत में आयोजित एक और उत्सव मनाली का विंटर कार्निवल है। यह हिमाचली संस्कृति का उत्सव है जो पहली बार 1977 में आयोजित किया गया था। मनाली के सबसे फेमस पर्यटन स्थलों में से एक सोलांग घाटी है, जहां स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसे विंटर गेम्स में भाग लिया जा सकता है।

3) हॉर्नबिल फेस्टिवल, नागालैंड

हॉर्नबिल महोत्सव भारतीय राज्य नागालैंड में 1 से 10 दिसंबर तक मनाया जाने वाला सालाना त्योहार है। इस त्योहार के लिए नागालैंड की जनजातियां हर दिसंबर में एक साथ मिलती हैं। ये त्योहार कला, संगीत, शिल्प और संस्कृति के प्रदर्शन को देखते हुए दुनिया भर से भीड़ को अपनी ओर आकर्षित करता है। 


4) रण उत्सव, गुजरात 

भारत के सबसे फेमस विंटर फेस्टिवल में से एक, रण उत्सव गुजरात के कच्छ जिले के सफेद रेगिस्तान में हर साल आयोजित किया जाता है। ये दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक, कच्छ का रण गुजरात में एक दर्शनीय स्थल है।

इस साल यह उत्सव 1 फरवरी से 20 फरवरी तक मनाया जाएगा। तीन महीने तक चलने वाले त्योहार के दौरान संस्कृतिक कार्यक्रम, संगीत प्रदर्शन, हस्तकला, खाने की दुकानों, ऊंट की सवारी और साहसिक खेलों का मजा उठाया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker