किसानों को राहत देगी मध्य प्रदेश सरकार, कृषि कर्ज के मुद्दे पर सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार किसानों को बड़ा राहत देने जा रही है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि राज्य सरकार ऐसे डिफाल्टर किसानों की ब्याज राशि की प्रतिपूर्ति करेगी, जिन्होंने राज्य की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा किए गए किसानों की कर्ज माफी के वादे के भरोसे अपना कर्ज नहीं चुकाया है। यानी डिफाल्टर किसानों के कर्ज का ब्याज अब सरकार भरेगी। इसे किसानों के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है। हालांकि, कांग्रेस ने इस फैसले पर चुटकी लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि कर्ज पर ब्याज नहीं, वरन पूरा कर्ज ही माफ कर देना चाहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू विज्ञान महाविद्यालय के मैदान से किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में एक सरकार (कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस नीत सरकार 17 दिसंबर 2018 से 20 मार्च 2020 के) बीच में 15 महीने के लिए कई वादे करके आई थी, जो पूरे नहीं हुए। इसलिए कई किसान डिफाल्टर हो गए। हमने फैसला किया है कि जो किसान (कांग्रेस की) कर्ज माफी की घोषणा के कारण डिफाल्टर हो गए थे, उनके कर्ज का ब्याज हम माफ करेंगे, मतलब हम भरेंगे ताकि किसानों को दिक्कत ना हो।

उत्तराखंड में 22 नई टाउनशिप तैयार करने को प्रयासरत धामी सरकार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकार डिफाल्टर किसानों की ब्याज राशि की प्रतिपूर्ति करेगी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि किसान की सहमति के बिना उसकी जमीन नहीं ली जाएगी। उन्होंने वादा किया कि किसानों की सहमति से ही उनकी जमीन का अधिग्रहण होगा। मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर मध्य प्रदेश कांग्रेस समिति के मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वास्तव में किसानों का भला करना चाहते हैं तो उन्हें ब्याज नहीं, बल्कि उनका कर्ज माफ करना चाहिए।

इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने क्रमश: भोपाल एवं ग्वालियर में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों की नौकरियों के लिए नए भर्ती हुए 415 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। तोमर ने भोपाल में स्थित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) अकादमी में आयोजित रोजगार मेला में 212 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे, जबकि सिंधिया ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अकादमी, टेकनपुर में आयोजित रोजगार मेले में 203 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए। मालूम हो कि इस साल जून में प्रधानमंत्री मोदी ने 10 लाख लोगों की भर्ती करने का वादा किया था। इसके लिए मिशन मोड में नियुक्तियां जारी हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker