उत्तराखंड में 22 नई टाउनशिप तैयार करने को प्रयासरत धामी सरकार

देहरादून: उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी सरकार 22 नई टाउनशिप विकसित करने का प्रयास कर रही है। इसके लिए मौजूदा और प्रस्तावित रेलवे लाइन के साथ चारधाम यात्रा मार्ग के पड़ावों पर भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। मसूरी स्थित एलबीएस प्रशासनिक अकादमी में सशक्त उत्तराखंड25 चिंतन शिविर के दूसरे सत्र में विभागीय सचिवों ने भविष्य का रोडमैप प्रस्तुत किया।

आवास और शहरी विकास विभाग की ओर से अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन ने प्रस्तुतिकरण दिया। बताया कि इसी तरह मौजूदा शहरों में घरों की समस्या समाप्त करने के लिए पीएम आवास योजना के तहत किफायती घरों का निर्माण किया जा रहा है। विभाग के निदेशक नवनीत पांडे ने कहा कि शहरों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर मुख्य तौर पर फोकस किया जा रहा है।

निकायों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न सुधार किए जा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग की ओर से देहरादून में दो एलिविडेट रोड की तैयारी की जानकारी दी गई। सचिव लोनिवि आरके सुधांशु ने टनल और एलिवेटेड रोड को वर्तमान की जरूरत बताया।  उन्होंने उत्तराखंड में टनल, एलिवेटेड रोड, ग्रीन तकनीक के जरिए सड़क और भवन निर्माण के बारे में जानकारी दी।

उत्‍तराखंड के सीमावर्ती गांवों में जल्‍द बहेगी विकास की बयार, सीएम धामी ने बताया प्‍लान

उन्होंने बताया कि देहरादून में रिस्पना-बिंदाल नदियों पर एलिवेटेड रोड प्रस्तावित हैं, इसकी डीपीआर बनाने का काम चल रहा है। इसी तरह हरिद्वार रोड पर विधानसभा से मोहकमपुर तक एलिवेटेड रोड का निर्माण प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि सड़कें किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए लाइफ लाइन का काम करती हैं।

सचिव सूचना एवं प्रौद्योगिकी शैलेश बगोली ने तकनीक युक्त सर्विस डिलीवरी पर अपना प्रेजेंटेशन देते हुए कहा कि अधिक से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से दिए जाने का प्रयास किया जा रहा है। हाल में सरकार अपणि सरकार पोर्टल पर 427 सेवाएं दे चुकी है, इसे भविष्य में 550 सेवाओं तक किया जाना है। इस काम में आईटीडीए की अहम भूमिका है। बगोली ने उच्च शिक्षा में वोकेशनल डिग्री कार्यक्रमों को शामिल किए जाने की भी जानकारी दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker