बारिश के कारण रद्द हुआ आखरी टी-20 मैच, भारत ने जीती सीरीज

दिल्ली: टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है। 22 नवंबर को नेपियर मैक्लीन पार्क में खेला गया बारिश के चलते टाई पर खत्म करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवर में 160 रन बनाए थे। जब बारिश के चलते मैच रोकना पड़ा उस समय भारत ने 9 ओवर में चार विकेट पर 75 रन बना लिए थे। डकवर्थ लुइस मेथड के हिसाब से भारत और न्यूजीलैंड बराबरी पर थे और इसी वजह से मैच टाई घोषित किया गया। अगर भारत एक रन भी आगे होता, तो मैच जीता और वहीं अगर वह 75 रन से एक रन भी पीछे होता, तो हार जाता। इस सीरीज में सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की बल्लेबाजी अच्छी बात रही, लेकिन सबसे बढ़िया टीम इंडिया की गेंदबाजी रही। सीरीज का पहला मैच बारिश में धुल गया था, लेकिन इसके बाद गेंदबाजों को दोनों मैचों में कीवी टीम के सारे विकेट चटकाए, जो दिखाता है कि टीम इंडिया के गेंदबाज किस कदर कीवी टीम पर हावी रहे।

हार्दिक की कप्तानी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल जैसे सीनियर खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड दौरे से ब्रेक मिला और कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को दी गई। हार्दिक अपनी कप्तानी का लोहा आईपीएल में मनवा चुके हैं। इसके अलावा आयरलैंड दौरे पर भी उन्होंने अपनी कप्तानी से टी20 फॉर्मेट में प्रभावित किया था। हार्दिक फ्रंट से लीड करने में विश्वास रखते हैं और इसके अलावा फील्ड सेटिंग और गेंदबाजी बदलाव से भी उन्होंने प्रभावित किया।

FIFA World Cup 2022 : स्पेन की युवा टीम को देनी होगी कोस्टारिका के खिलाफ कड़ी परीक्षा

सूर्यकुमार यादव की चमक

सूर्यकुमार यादव ने दो पारियों में 124 की औसत और 203.27 के स्ट्राइक रेट से कुल 124 रन बनाए। सीरीज के दूसरे मैच में सूर्या ने 51 गेंदों पर नॉटआउट 111 रन ठोके थे, जो टी20 इंटरनेशनल में उनका दूसरा शतक था। माउंट मॉन्गनुई में जहां कीवी और भारत के बाकी बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे, वहीं सूर्या ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की। सूर्या ने इस सीरीज में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की, जहां भारत के लिए विराट कोहली बल्लेबाजी करते हैं। सूर्या ने दिखाया कि वह किसी भी ऑर्डर में बैटिंग करने में सक्षम हैं।

चहल का कमाल

चहल का कमाल भले ही नेपियर के मैक्लीन पार्क में देखने को नहीं मिला, लेकिन माउंट मॉन्गनुई में उन्होंने अपनी स्पिन का कमाल दिखाया था और बता दिया था कि वह इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए कितने अहम हैं। चहल ने माउंट मॉन्गनुई में चार ओवर में महज 26 रन देकर दो विकेट निकाले थे। उन्होंने उस मैच में ग्लेन फिलिप्स और जिमी नीशम के बड़े विकेट निकाले थे।

दीपक हुड्डा का सरप्राइज

माउंट मॉन्गनुई में दीपक हुड्डा ने बैट से तो कुछ खास किया नहीं, लेकिन अपनी गेंदबाजी से बड़ा सरप्राइज दिया। बैटिंग ऑलराउंडर हुड्डा की स्पिन का कीवी बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। दीपक हुड्डा ने 2.5 ओवर में महज 10 रन देकर चार विकेट निकाले थे। गेंदबाजी में उनसे शायद ही किसी को यह उम्मीद रही होगी। उन्होंने दिखा दिया कि आने वाले समय में वह प्रॉपर ऑलराउंडर के तौर पर कंसीडर किए जा सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker