अर्शदीप सिंह में बेजोड़ क्षमता पर अकरम से तुलना करने से दबाव में आएगा: जोंटी रोड्स

दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्टार क्रिकेटर जोंटी रोड्स का मानना है कि अर्शदीप सिंह ने क्रिकेटर के रूप में जबर्दस्त प्रगति की है और उनमें बेजोड़ क्षमता है लेकिन महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम के साथ तुलना करने से उस पर दबाव बनेगा। भारत के 23 साल के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप ने टी20 विश्व कप में भारत के अभियान के दौरान प्रभावित किया जहां भारत को अंतत: चैंपियन बने इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। गेंद को दोनों ओर स्विंग कराने में सक्षम अर्शदीप टी20 विश्व कप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे।

उन्होंने छह मैच में 10 विकेट चटकाए और इस दौरान 7.80 रन प्रति ओवर की गति से रन दिए। रोड्स ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि स्विंग के सुल्तान महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम से तुलना से वह काफी दबाव में आ जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अर्शदीप ने निश्चित तौर पर पिछले दो साल में प्रगति की है और अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों के साथ भी ऐसा ही है। आप बुमराह को देखिए और उसने इतनी तेजी से प्रगति की और अर्शदीप ने भी ऐसा की किया, वह युवा तेज गेंदबाज है। वह सीखने और आपकी बातें सुनने को तैयार रहता है और कड़ी मेहनत करना है।’’ दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, ‘‘वह गेंद को स्विंग कराता है और डेथ ओवरों में उसने शानदार गेंदबाजी की है। वह पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी करता है, गेंद पर उसका अच्छा नियंत्रण है और वसीम अकरम की तरह अराउंड द विकेट गेंदबाजी प्रभावी तरीके से कर सकता है।’’ इंडियन प्रीमियर लीग टीम पंजाब किंग्स के क्षेत्ररक्षण कोच के रूप में अर्शदीप के साथ काम कर चुके रोड्स का मानना है कि इस युवा तेज गेंदबाज में काफी क्षमता है।

FIFA World Cup 2022 की शुरूआत से पहले हुआ दुनिया के सबसे बड़े फूटबॉल फूट का अनावरण

लगातार दो टी20 विश्व कप में निराशा के बाद भारतीय टीम में युवा खिलाड़ियों के सीनियर खिलाड़ियों की जगह लेने की उम्मीद है। यह पूछने पर कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को किन खिलाड़ियों पर निवेश करना चाहिए , रोड्स ने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड गई टीम के खिलाड़ी काफी युवा हैं जिन पर बीसीसीआई को निवेश करना चाहिए। इसके अलावा कुछ और शानदार खिलाड़ी मौके मिलने का इंतजार कर रहे हैं।’’ शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिए कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है जबकि शुभमन गिल, उमरान मलिक, इशान किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। रोड्स ने कहा कि इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने का काफी फायदा मिला है। उन्होंने साथ ही टी10 प्रारूप का पक्ष लेते हुए कहा कि यह ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों जैसी बहु खेल प्रतियोगिताओं के लिए अच्छा प्रारूप है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker