दवा बैन को लेकर बाबा रामदेव नाखुश, बोले- 30 साल की मेहनत पर 1 मिनट में फेर दिया पानी…

देहरादून: योग गुरु बाबा रामदेव ने पंतजलि के उत्पादों को बनाने वाली दिव्य फार्मेसी की दवाओं पर बैन लगाने मामले में तीखी प्रक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि 30 साल की कड़ी मेहनत पर अधिकारी ने एक मिनट में पानी फेर दिया। आयुर्वेद अधिकारी पर जमकर बरसते हुए बाबा ने सवाल पूछा कि उसकी हिम्मत कैसे हुई? कहा कि अधिकारी ने माफी मांग ली तो हमने माफ कर दिया क्योंकि हम तो साधु हैं,  नहीं तो उसने बहुत बड़ा पाप किया था। 

कहा कि नियम और मापदंडों का पूरा करने पर ही हमें लाइसेंस दिया गया था, और इसी के तहत आयुर्वेदिक दवाइयां बनाईं जा रहीं थीं। पूछा कि नियम, और मापदंडों के तहत ही दवाइयां बनाईं जा रहीं थो, तो वह अधिकारी बंद कैसे कर सकता है। अगर विज्ञापन की ही बात थी तो पूछना चाहिए था? कहा कि सरकार का दरवाजा खटखटाने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहल करते हुए कहा कि इस मुर्खतापूर्ण कार्य मत करो, और बाद में प्रतिबंध को हटा दिया गया। 

आचार्य बालकृष्ण बोले-पतंजलि लेगा लीगल एक्शन 
पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने आयुर्वेदिक दवा पर प्रतिबंध लगाए जाने को गैर-जिम्मेदाराना काम बताया। . उन्होंने कहा कि अधिकारी की कृत्य से आयुर्वेद और आयुर्वेदिक परंपरा का नुकसान हुआ है। हमने इस मामले का पूरा संज्ञान लेते हुए सरकार के सामने अपना पक्ष रखा, और उत्तराखंड सरकार ने गलती में सुधार किया।

बालकृष्ण ने कहा कि यह किसी एक अधिकारी का सामर्थ्य नहीं है। कहा कि पतंजलि रुकने वाला नहीं है, और हम लिगन एक्शन भी लेंगे। उनका कहना था कि यह एक षड्यंत्र के तहत हुआ है, और इसके पीछे कारणों तक जाएंगे। 

उत्तराखंड: अगर आप हैं जंगल सफारी के शौकीन; तो आइए हरिद्वार के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क!

क्या है मामला 
केरल के एक डॉक्टर की शिकायत पर आयुर्वेद विभाग के ड्रग कंट्रोलर ने नौ नवम्बर को दिव्य फार्मेसी की पांच दवाओं के उत्पादन पर रोक लगा दी थी। साथ ही भ्रामक प्रचार व अन्य मामलों में पांचों दवाओं के लेबल और फार्मुलेशन शीट तलब की गई थी। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, गॉइटर (घेघा), ग्लूकोमा और हाई कलेस्टरॉल के इलाज में इन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। इनका नाम है बीपीग्रिट, मधुग्रिट, थाइरोग्रिट, लिपिडोम और आईग्रिट गोल्ड। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker