उत्तराखंड: अगर आप हैं जंगल सफारी के शौकीन; तो आइए हरिद्वार के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क!

हरिद्वार : अगर आप जंगल सफारी के शौकीन हैं तो हरिद्वार के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क का रुख कर सकते हैं. जंगली हाथी, बाघों और वन्यजीवों की कई प्रजातियों के लिए विख्यात राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के गेट सैलानियों के लिए खोल दिए गए हैं. बता दें कि हर साल मानसून सीजन में 15 जून से 14 नवंबर तक पार्क को सैलानियों के लिए बंद रखा जाता है.

टाइगर रिजर्व के चीला गेट पर प्रशासन के अधिकारियों ने पूजा अर्चना कर पार्क के गेट खोले. 15 नवंबर को पार्क खुलने के बाद एक बार फिर जंगल सफारी शुरू हो गई है. जंगल सफारी के लिए पहले दिन पहुंचे पर्यटक भी काफी उत्साहित नजर आए.

पार्क में है जंगल सफारी का रोमांच
राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में 500 से ज्यादा एशियाई हाथी और दर्जनों बाघ मौजूद हैं. इसके अलावा हिरन, सांभर की भी अनेकों प्रजातियां इस इस पार्क में जंगल सफारी को ज्यादा रोमांचक बनाती है. साल भर में हजारों देशी और विदेशी सैलानी पार्क में जंगल सफारी के लिए पहुंचते हैं. पार्क के गेट खोले जाने के दौरान मौजूद रहे राजाजी टाइगर रिजर्व की डिप्टी डायरेक्टर कहकशां नसीम का कहना है कि पार्क में सफारी शुरू होने से इससे जुड़े लोगों को भी रोजगार मिलता है और साथ ही देखने को भी  मिलता है कि जंगली जानवर और इंसान किस तरह प्रेम भाव से एक साथ रहते हैं.

महाकुंभ के दौरान हुए कोरोना घोटाले पर अब सीएमओ सहित स्वास्थ्य अधिकारियों पर भी जांच

उत्साहित दिखे सैलानी
जंगल सफारी शुरू होने के पहले कई दिन सैलानी पार्क में पहुंचे. दिल्ली से आई उर्वशी का कहना है कि उन्हें वाइल्ड लाइफ और जंगल सफारी का काफी शौक है. प्राकृतिक सौंदर्य देखने और जंगली जानवरों के बारे में जानने की उत्सुकता उन्हें यहां लेकर आई हैं. वहीं, लखनऊ से आए सैलानी आशीष मिश्रा ने कहा कि वह कई नेशनल पार्क में घूम चुके हैं. राजाजी टाइगर रिजर्व के बारे में भी उन्होंने काफी सुना है और आज यहां जंगल सफारी करने पहुंचे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker