सजावट के साथ घर के वास्तु दोष भी दूर करते हैं ये फेंगशुई पौधे, जानें कई लाभ

Feng Shui Plants: अधिकतर लोग घर को आकर्षक बनाने के लिए पेड़-पौधों का सहारा लेते हैं. घर पर पेड़-पौधे लगाना अच्छी बात होती है. इससे घर तो सुंदर लगता ही है, साथ में वातावरण भी शुद्ध रहता है. कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जो ना सिर्फ घर को आकर्षक बनाते हैं, बल्कि वास्तु दोष भी दूर करते हैं. फेंगशुई में इन पौधों के बारे में विस्तार से बताया गया है. इन पौधों को घर पर लगाना शुभ होता है, इससे सुख-समृद्धि का वास होता है. तो चलिए जानते हैं इन पौधों के बारे में विस्तार से.

बैम्बू प्लांट
पंडित इंद्रमणि घनस्याल
 के अनुसार, शास्त्रों में बैम्बू प्लांट का महत्व बताया गया है. इसे घर पर लगाने से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. बैम्बू प्लांट धन की देवी मां लक्ष्मी से संबंधित होता है, इसलिए इसको घर पर लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.  परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. बैम्बू प्लांट को दक्षिण-पूर्वी दिशा में लगाना शुभ होता है. इससे पैसा और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. हरे रंग के बैम्बू प्लांट को घर की उचित दिशा में रखना चाहिए.

स्नेक प्लांट
घर में स्नेक प्लांट लगाने के अनेक फायदे होते हैं. स्नेक प्लांट को शांति का प्रतीक माना गया है. इसे घर पर लगाने से व्यक्ति का मन शांत रहता है. स्नेक प्लांट मानसिक सुकून पहुंचाता है. स्नेक प्लांट को घर पर दक्षिण-पूर्वी कोने या पूर्व या दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए. स्नेक प्लांट को हमेशा खुले वातावरण में रखें. स्नेक प्लांट को लिविंग रूम में रखने से सुख-समृद्धि आती है. ध्यान रखें स्नेक प्लांट पर किसी बाहर के व्यक्ति की नजर नहीं पड़नी चाहिए.

रबर प्लांट
रबर प्लांट शुभ माना गया है. रबर प्लांट एक तरह से हवा को शुद्ध करने का काम भी करता है. घर पर रबर प्लांट रखने से अशुद्ध हवा नष्ट होती है और बाहर से शुद्ध व ताजा हवा घर में प्रवेश करती है. इससे घर में रह रहे लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है और सुख व शांति बनी रहती है. 

गणाधिप संकष्टी चतुर्थी व्रत आज

जेड प्लांट
जेड प्लांट को क्रासुला के नाम से भी जाना जाता है. फेंगशुई में जेड प्लांट का महत्व बताया गया है. जेड प्लांट लगाने से समृद्धि आने के साथ ही जीवन में सफलता भी प्राप्त होती है. घर के अलावा इसे दफ्तर या दुकान पर भी रख सकते हैं, जिससे व्यापार में लाभ और नौकरी में तरक्की मिलती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker