ब्रसेल्स में संदिग्ध आतंकवादी हमला, पुलिस अधिकारी की मौत

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में बृहस्पतिवार को चाकू से किए हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गयी तथा एक अन्य घायल हो गया। बेल्जियम के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि चाकू से हमले में एक पुलिस अधिकारी की हत्या और एक अन्य को घायल करने वाला हमलावर संभावित चरमपंथियों की सूची में था। सामान्य अपराधों के लिए छह साल जेल की सजा काट चुका यह संदिग्ध हमलावर बृहस्पतिवार तड़के एक पुलिस थाने में उनके प्रति नफरत जाहिर करने गया था।

लेकिन, उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका। उसके बादउस शाम उसने दो पुलिस अधिकारियों पर चाकू से हमला किया। संघीय अभियोजक के कार्यालय के प्रवक्ता एरिक वैन डेर सिप्ट ने देश में आतंकवाद के खतरों का आकलन करने वाले बेल्जियम के संगठन का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ वह व्यक्ति ओसीएडी की सूची में था।’’ ब्रसेल्स की अभियोजक की प्रवक्ता सारा ड्यूरेंट ने कहा कि संदिग्ध आतंकवादी ने हमले से कुछ घंटे पहले अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान ‘‘अस्पष्ट टिप्पणी’’ की थी।

चूंकि उसने स्वेच्छा से मनोवैज्ञानिक मदद मांगी थी, इसलिए उसे गिरफ्तार नहीं किया गया था और इसके बजाय उसे एक अस्पताल भेजा गया था, जिसे उसने जल्द ही छोड़ दिया था। चाकू से हमला करने के बाद, संदिग्ध को लगभग तुरंत एक अन्य पुलिस अधिकारी ने गोली मार दी। इसके बाद घायल अवस्था में उसे अस्पताल ले जाया गया। पुलिस ने बताया कि संदिग्ध हमलावर को गोली मार दी गयी। उसने कहा, ‘‘चाकू लेकर एक व्यक्ति ने हमारे एक गश्ती दल पर हमला कर दिया। इसके बाद दो पुलिस अधिकारियों ने अतिरिक्त बल को बुलाया। एक अन्य गश्ती दल के एक अधिकारी ने हमलावर को ढेर करने के लिए गोली चलायी।’’

यूक्रेन के विदेश मंत्री संग एस जयशंकर की मुलाकात, जंग के माहौल में परमाणु खतरे पर हुई बात

पुलिस ने कहा, ‘‘दो घायल कर्मियों तथा हमलावर को अस्पताल में भर्ती कराया गया।’’ एक न्यायिक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि ‘‘ऐसा संदेह है कि यह आतंकी हमला हो सकता है।’’ बेल्जियम की मीडिया के अनुसार, हमलावर ने चिल्लाकर ‘‘अल्लाह अकबर’’ कहा। ‘ले सोइर’ अखबार के मुताबिक, पीड़ित पुलिस अधिकारी को गर्दन में चाकू घोंपा गया तथा उसकी अस्पताल में मौत हो गयी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker