यूक्रेन के विदेश मंत्री संग एस जयशंकर की मुलाकात, जंग के माहौल में परमाणु खतरे पर हुई बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को 19वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा सहित अपने समकक्षों से मुलाकात की और रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अनाज की पहल और परमाणु चिंताओं पर चर्चा की। विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि दमित्रो कुलेबा से मिलकर खुशी हुई। हमारी चर्चा में संघर्ष, अनाज की पहल और परमाणु चिंताओं में हालिया घटनाक्रम शामिल थे।

उल्लेखनीय रूप से, रूस ने घोषणा की थी कि वह सौदे में अपनी भागीदारी को रोक रहा है, हालांकि, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बाद में कहा कि मास्को सौदे में अपनी भागीदारी को निलंबित करेगा, लेकिन समाप्त नहीं करेगा। यह सौदा काला सागर के माध्यम से यूक्रेनी अनाज के निर्यात के लिए एक सुरक्षित मानवीय गलियारा प्रदान करता है, जो ‘रोटी की टोकरी’ से जूझ रहे भू-राजनीतिक संघर्ष के कारण बढ़ती खाद्य कीमतों से निपटने के लिए है।

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा- ‘भारत है अमेरिका का अहम साझेदार’

इस बीच, पुतिन ने परमाणु हमले को लेकर अपनी बयानबाजी तेज कर दी, जिससे यह आशंका बढ़ गई कि वह यूक्रेन में इस तरह के हथियार का इस्तेमाल कर सकते हैं। रूस के पास युद्ध के मैदान में पारंपरिक ताकतों को हराने के लिए डिज़ाइन किए गए 2,000 सामरिक परमाणु हथियार, कम उपज वाले उपकरण हैं। सामरिक परमाणु हथियार का इस्तेमाल कभी भी युद्ध में नहीं किया गया है, लेकिन मिसाइल या तोपखाने के गोले सहित कई तरीकों से तैनात किया जा सकता है। जयशंकर ने सिंगापुर के एफएम विवियन बालकृष्णन और इंडोनेशिया के एफएम रेटनो मार्सुडी से भी मुलाकात की। सिंगापुर के मेरे मित्र एफएम विवियन बालाकृष्णन को देखकर अच्छा लगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker