पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच होगी खिताबी जंग, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 अब अपने अंजाम की ओर पहुंचने वाला है। टी20 वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला 13 नवंबर को पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम के बीच मेलबर्न के एमसीजी ग्राउंड पर होने वाला है। टूर्नामेंट में सबसे बड़ा टर्न तब आया जब वर्ल्ड कप की अहम दावेदार मानी जा रही भारतीय क्रिकेट टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। 

टी20 वर्ल्ड कप का खिताब पाकिस्तान और इंग्लैंड दोनों ही एक एक बार अपने नाम कर चुकी है। अब दोनों ही टीमें दूसरी बार वर्ल्डकप की दावेदारी पेश करने मैदान पर उतरेगी। पाकिस्तान वर्ष 2009 में और इंग्लैंड 2012 में टी20 वर्ल्ड चैंपियन बन चुकी है। इसके अलावा पाकिस्तान वर्ष 2007 और 2009 में टी20 वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला खेल चुकी है। इंग्लैड की टीम इस बार चौथी बार फाइनल मुकाबले खेलने उतरेगी। इंग्लैंड की टीम 2009, 2010 और 2016 में फाइनल मुकाबला खेल चुकी है। यानी ये दूसरा मौका है जब पाकिस्तान और इंग्लैंड फाइनल मुकाबले में भिड़ेंगी। पाकिस्तान जहां इस मैच में जीत हासिल करने उतरेगी वहीं इंग्लैंड पाकिस्तान के पिछली हार का बदला लेना चाहेगी।

IND Vs Eng Semi final: हेल्स-बटलर के तूफान में उड़ी टीम इंडिया, इंग्लैंड शान से फाइनल में

जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच होने वाला मैच भी काफी दिलचस्प होने वाला है। टी20 में दोनों ही टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है और टूर्नामेंट का रुख बदल दिया है। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान के बास बेहतरीन बॉलिंग है। वहीं सेमीफाइनल में भारतीय गेंदबाजों को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने धूल चटा दी थी। इंग्लैंड के बल्लेबाज इस समय जबरदस्त फॉर्म में है। 

वहीं अगर दोनों टीमों के आंकड़ों की बात की जाए तो दोनों टीमें 28 मैच एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी है। इन मैचों में इंग्लैंड की टीम का पलड़ा भारी रहा है। इंग्लैंड की टीम 18 मुकाबलों में जीत हासिल कर चुकी है, जबकि पाकिस्तान सिर्फ नौ मैच जीत सकी है। वहीं टी20 वर्ल्डकप में इंग्लैंड और पाकिस्तान दो बार भिड़ चुके हैं जिसमें दोनों बार पाकिस्तान को हार का स्वाद चखना पड़ा है। ऐसे में इस बार पाकिस्तान जीतने के इरादे से ही उतरेगी और इंग्लैंड पाकिस्तान को हराने का सिलसिला जारी रखना चाहेगी।

ये टीमें जीत चुकी है वर्ल्ड कप 

वर्ष 2007 – भारत (रनर अप पाकिस्तान)

वर्ष 2009 – पाकिस्तान (रनर अप इंग्लैंड)

वर्ष 2010 – इंग्लैंड (रनर अप ऑस्ट्रेलिया)

वर्ष 2012 – वेस्टइंडीज (रनर अप श्रीलंका)

वर्ष 2014 – श्रीलंका (रनर अप भारत)

वर्ष 2016 – वेस्टइंडीज (रनर अप इंग्लैंड)

वर्ष 2021- ऑस्ट्रेलिया (रनर अप न्यूजीलैंड)

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker