मैनपुरी उपचुनाव : मुलायम की बहू डिंपल यादव को टिकट देकर सपा ने खेला ‘इमोशनल कार्ड’

मैनपुरी : समाजवादी पार्टी ने नेताजी मुलायम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई मैनपुरी संसदीय सीट के उपचुनाव के लिए डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाकर के एक तरह से इमोशनल कार्ड खेला है.
इस बात को हर कोई भली भांति जानता है कि मैनपुरी संसदीय सीट पर एक लंबे अरसे से समाजवादी परिवार का कब्जा रहा है. मुलायम सिंह यादव का ही जलवा था कि भारतीय जनता पार्टी तमाम कोशिशों के बाद भी आज तक इस सीट पर कामयाबी हासिल नहीं कर पाई. मैनपुरी सपा का वह मजबूत किला है जहां उम्मीदवार कोई भी उतारा गया हो, लेकिन जीत हमेशा नेता जी की होती रही.

अब डिंपल यादव को समाजवादी पार्टी ने नेताजी के उत्तराधिकारी के रूप में उम्मीदवार बनाकर जनता के समक्ष पेश कर दिया है. अब जनता की जिम्मेदारी है कि वह नेता जी की तरह डिंपल यादव को जीत दिलाकर संसद की दहलीज तक पहुंचाएं. सैफई के प्रधान रामफल बाल्मीकि बताते हैं कि नेता जी की बहू को संसद तक पहुंचाने की जिम्मेदारी हम सबकी है. उन्हें उम्मीद है कि जैसे नेता जी मैनपुरी की जनता का ख्याल रखते थे, ठीक उसी तरह से डिंपल भी मैनपुरी की जनता का ख्याल रखेगी.

सपा में उत्साह
बेशक भारतीय जनता पार्टी इस बात का दावा करती हो कि डिंपल यादव परिवारवाद की परंपरा को आगे बढ़ा रही है, लेकिन समाजवादी पार्टी ऐसा नहीं मानती. समाजवादी पार्टी का कहना है कि डिंपल यादव के रूप में मैनपुरी की जनता को नेताजी मुलायम सिंह यादव का असल उत्तराधिकारी मिलने जा रहा है. समाजवादी पार्टी के स्थानीय नेता ऐसा मानकर चल रहे हैं कि टिकट देना पार्टी का काम होता है, लेकिन जनता वोट देकर कामयाबी दिलाने का काम करती है.

हिमाचल विधानसभा चुनाव : सीएम योगी का कांग्रेस की नाकामियों पर बड़ा हमला, बोले- देवभूमि में इनकी कोई जगह नहीं

डिंपल यादव बढ़ाएंगी मुलायम की विरासत
समाजवादी पार्टी के किशनी विधायक इंजीनियर बृजेश कठेरिया बताते हैं कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डिंपल यादव को टिकट देकर के बहुत सही निर्णय लिया है. इसके लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष को कोटि-कोटि बधाई. उनका कहना है कि मैनपुरी का जो इतिहास रहा है, वह डिंपल यादव के रूप में पूरी तरह से बरकरार रहेगा. मैनपुरी के सभी समाजवादी जी जान से जुट कर डिंपल यादव को नेताजी की तरह संसद में पहुंचाने का काम करेंगे करेगे.

डिंपल यादव को प्रत्याशी बनाकर खेला इमोशनल कार्ड
उन्होंने कहा कि बेशक भारतीय जनता पार्टी मैनपुरी सीट पर कामयाबी का दावा कर रही हो, लेकिन जब चुनाव नतीजे सामने आएंगे तो भारतीय जनता पार्टी को इस बात का अहसास हो जाएगा कि मैनपुरी हमेशा से समाजवादियों का गढ़ रहा है और हमेशा रहेगा. राजनीतिक विश्लेषक ऐसा मानकर चल रहे हैं कि समाजवादी पार्टी में डिंपल यादव के रूप में एक ऐसा इमोशनल कार्ड खेल खेला है जिसके जरिए परिवार में चल रहे अंतर्द्वंद पर विराम लगेगा. साथ ही नेता जी की बहू को जिताने के लिए पूरा परिवार एकजुट होकर के जी जान से लग जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker