मामलों की सुनवाई को लेकर चीफ जस्टिस का बड़ा फैसला, नए सिस्टम में अपने आप मिलेगी मामलों को तारीख

मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालने के ठीक 24 घंटे बाद, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने व्यवस्था में सुधार करना शुरू कर दिया है। शपथ लेने के दूसरे ही दिन चंद्रचूड़ ने मामले की सुनवाई को लेकर अहम फैसला लिया। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि उन्होंने रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि वे नए मामलों को सुनवाई के लिए बेंच के समक्ष स्वत: सूचीबद्ध करें। पीठ में न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला के साथ मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि नए मामले सुनवाई के लिए स्वत: सूचीबद्ध हो जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मैंने रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि सोमवार, मंगलवार और बुधवार तक दर्ज सभी मामलों को आगामी सोमवार तक सूचीबद्ध कर दिया जाएगा।

चीफ जस्टिस ने कहा कि आम लोगों की सेवा करना मेरी प्राथमिकता है। कृपया आगे देखें। मैं देश के सभी नागरिकों के लिए काम करूंगा। उन्होंने कहा कि भारतीय न्यायपालिका का नेतृत्व करना एक महान अवसर और जिम्मेदारी है। इस सवाल पर कि वो न्यायपालिका में लोगों का विश्वास कैसे सुनिश्चित करेंगे। न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि मैं न केवल शब्दों के माध्यम से बल्कि अपने काम के जरिए नागरिकों का  भरोसा सुनिश्चित करूंगा। 

हर तरह से निवेश के लिए अनुकूल है राजस्थान: गहलोत

मुख्य न्यायाधीश ने तत्काल सुनवाई के लिए मामलों के उल्लेख के लिए उपस्थित वकीलों से कहा कि अगर किसी को तत्काल सुनवाई के लिए कहना है, तो हम इसका उल्लेख करेंगे। नहीं तो हम इन दिशानिर्देशों से निपटेंगे।’ बता दें कि जस्टिस चंद्रचूड़ ने बुधवार को देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली। भारत के नए प्रधान न्यायाधीश ने बुधवार को अपने कार्यालय के पहले दिन की शुरुआत उच्चतम न्यायालय परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की। उन्होंने जोर देकर कहा कि देश के लोगों की सेवा करना उनकी प्राथमिकता है। CJI ने कहा, ‘चाहे वह प्रौद्योगिकी हो या रजिस्ट्री या न्यायिक सुधार, मैं हर पहलू में नागरिकों का ध्यान रखूंगा।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker