iPhone से डिलीट हो गई हैं तस्वीरें, आसानी से करें रिकवर, फॉलो करें ये तरीके

दिल्ली : कई लोगों के लिए iPhone पर मौजूद उनका कलेक्शन बहुत अहम होता है. ऐसे में आपको फोटो गलती से डिलीट हो जाएं, तो यह आपके लिए काफी दुखद हो सकता है. हालांकि, आपके लिए खुशी की बात यह कि अगर आप आईफोन यूजर्स हैं और गलती से आपने अपने फोटोज डिलीट कर दिए हैं, तो अब उन्हें फिर से रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इन स्टेप्स के जरिए आप आसानी से अपने डिलीट हुए फोटोज को फिर से हासिल कर सकते हैं.

बता दें कि ऐपल फोटो ऐप में Recently deleted फोटो फोल्डर देता है. करता है, जो आपके कंप्यूटर पर रीसायकल बिन की तरह है. इसमें वे सभी तस्वीरों सेव हो जाती हैं जिन्हें आपने पिछले 30 दिन में डिलीट किया है. हालांकि, 31 वें दिन तस्वीर स्थायी रूप से फोल्डर से डिलीट हो जाती है.

iPhone से डिलीट हुए फोटो को कैसे रिकवर करें
iPhone से डिलीट हुए फोटो को वापस पाने के लिए सबसे पहले फोटो ऐप ओपन करें. इसके बाद नीचे मेनू पर दी एल्बम पर टैप करें. अब यूटिलिटीज सेक्शन तक पहुंचने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और Recently Deleted विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद स्क्रीन के टॉप पर दाईं ओर सेलेक्ट पर टैप करें. अब हर उस फोटो को सेलेक्ट करें जिसे आप अपने iPhone पर वापस चाहते हैं. अत में नीचे की ओर दाएं कोने में रिकवर का ऑप्शन चुनें.

आईफोन बैकअप से हटाए गए फोटो कैसे रिकवर करें
अगर आपकी तस्वीरें Recently Deleted फोल्डर से चली गई हैं, तो आप अपने फोन को पिछले बैकअप से रिस्टोर करके अपनी तस्वीरों को रिकवर कर सकते हैं. हालांकि, इससे नुकसान यह है कि आपकी सभी डिलीट की गई फाइलें iCloud ड्राइव से रिकवर हो जाएंगी. इसके साथ ही ऐप्स, डेटा, टेक्स्ट मैसेज, और पुराना बैकअप भी इसमें रिकवर हो जाएगा.

आईक्लाउड बैकअप से फोटोज कैसे रिकवर करें
अगर आपने हाल ही में iCloud पर तस्वीरें अपलोड की हैं, तो आप उन्हें अपने डिवाइस या iCloud वेबसाइट से एक्सेस करके आसानी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने फोन का बैकअप लेने के लिए iCloud का उपयोग करते हैं, तो अपने फोटोज को रिकवर करने के लिए अपने फोन का आईक्लाउड में बैक अप लें ताकि कुछ गड़बड़ हो जाए, या आपको पुराने बैकअप कंटेंट आपको पसंद न हों, तो आप अपने वर्तमान कॉन्फिगरेशन पर वापस जा सकते हैं.

इसके अलावा बैकअप पूरा होने के बाद फैक्टरी रीसेट करें, और फिर अपने फोन को एक ऐसे बैकअप से रिकवर करें जो डिलीट किए गए फोटो को शामिल करने के लिए पर्याप्त हो. इसके बाद जब रिस्टोर पूरा हो जाए, तो फोटो ऐप देखें और चेक करें कि क्या डिलीट हुईं तस्वीरें रिकवर हो गई हैं या नहीं, यदि नहीं, तो आप इस प्रक्रिया को फिर से दोहरा सकते हैं और पुराने बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker