भूपेंद्र यादव ने दिल्ली के प्रदूषण के लिए पंजाब सरकार को बताया जिम्मेदार

दिल्ली: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने दिल्ली एनसीआर में छाए प्रदूषण को लेकर पंजाब सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि पिछले दो तीन दिनों के दौरान पराली के प्रदूषण में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन पंजाब सरकार ठोस कार्रवाई नहीं कर रही है। उन्होंने गुरुवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पूर्व में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर पराली से निपटने के लिए बायो कंपोजर का इस्तेमाल सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था। तब उनका कहना था कि दिल्ली में इसके इस्तेमाल के नतीजे बेहद अच्छे रहे हैं। लेकिन अब पंजाब में उनकी सरकार ने इसके इस्तेमाल से इनकार कर दिया है। 

इस मौके पर उनके साथ मौजूद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चैयरमैन ने कहा कि पंजाब सरकार ने कहा है कि यह प्रभावी नहीं है। जबकि, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश में इसका सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जा रहा है। संसाधन का सही उपयोग नहीं किया यादव ने आरोप लगाया कि पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ पंजाब ने केंद्र की ओर से दिए गए संसाधनों का भी सही इस्तेमाल नहीं किया है, जिससे इस साल यह समस्या ज्यादा गंभीर हो रही है। इसके चलते औसत से 30 फीसदी ज्यादा प्रदूषण बढ़ा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने पराली की समस्या से निपटने के लिए उचित उपाय नहीं किए।

अपराधों की राजधानी दिल्ली, 10 साल में बड़े अपराधों में 440% का इजाफा : रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि पराली जलाने के मामले में राजस्थान, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश में कमी आई है। यादव ने कहा कि पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी के कारण पिछले दो-तीन दिनों से एनसीआर में प्रदूषण बढ़ा है। उन्होंने कहा कि वह लगातार सभी पक्षों से बात कर रहे हैं और आवश्यक कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए है। इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पलटवार करते हुए पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि के लिए केंद्र सरकार को जवाबदेह ठहराया और कहा कि ‘यदि वह वायु प्रदूषण नियंत्रित नहीं कर सकती है’, तो उसे इस्तीफा दे देना चाहिए। बता दें कि पंजाब में बुधवार को पराली जलाने की 3,634 घटनाएं हुई थीं जो इस मौसम में इस तरह की यह सबसे अधिक घटनाएं हैं। मंगलवार को ऐसी 1842, सोमवार को 2132, रविवार को 1761, शनिवार को 1898 और शुक्रवार को 2067 घटनाएं हुई थीं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker