ग्रेनो एक्सप्रेसवे के ऊपर बनेगा एक और एक्सप्रेसवे

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के ऊपर एक और एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी है। यह एक्सप्रेसवे महामाया फ्लाईओवर से शुरू होकर जीरो प्वाइंट तक जाएगा। इसको चिल्ला से महामाया फ्लाईओवर तक बनने वाली एलिवेटेड रोड और कालिंदी कुंज से आने वाले रास्ते से जोड़ा जाएगा। ऐसे में दिल्ली की ओर से आकर ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर जाने वाले लोग बिना जाम में फंसे आ-जा सकेंगे। अभी नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर आए दिन लोग जाम में फंस रहे हैं। दावा है कि यह देश का अपनी तरह का पहला एक्सप्रेसवे होगा।

डबल एक्सप्रेसवे बनाने की है योजना

अगले डेढ़-दो साल में जेवर एयरपोर्ट शुरू होने पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव और बढ़ जाएगा। ऐसे में उस दौरान ट्रैफिक की स्थिति और बिगड़ सकती है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने डबल डेकर एक्सप्रेसवे बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि इसको छह लेन का बनाया जाएगा। यह करीब 20 किलोमीटर तक लंबा बनाया जाएगा। इसको बनाने पर 2000 से 2500 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। एक किलोमीटर एलिवेटेड रोड तैयार करने में करीब 100 से 125 करोड़ रुपये खर्च आता है। नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक केवी सिंह का कहना है कि डबल डेकर एक्सप्रेसवे बनाने की योजना पर मंथन शुरू हो गया है। जल्द ही आला अधिकारियों के सामने पूरा प्रस्ताव रखकर मंजूरी ली जाएगी।

रोडवेज कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि, इतना मिलेगा बोनस

आला अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद इसको बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। इससे पहले कंसल्टेंट के जरिए इसकी डीपीआर बनाई जाएगी। उनके अनुसार आने वाले समय में नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का इतना दबाव बढ़ जाएगा कि यहां जाम की काफी समस्या होगी। ऐसे में डबल डेकर एक्सप्रेसवे से काफी राहत मिलेगी। लोगों को जाम में नहीं फंसना पड़ेगा।

कई शहरों का सफर आसान होगा
डबल डेकर एक्सप्रेसवे के जरिए लोग यमुना एक्सप्रेसवे पर आसानी से आ-जा सकेंगे। यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए आगरा, लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों में आना-जाना आसान हो जाएगा। इसका लाभ दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद में रहने वाले लोगों को भी होगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे डीएनडी और कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन के पास से होकर गुजरेगा। लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

20 साल पहले बना था ग्रेनो एक्सप्रेसवे
नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे कुल 24.53 किलोमीटर लंबा है। इसमें से 20 किलोमीटर का हिस्सा नोएडा क्षेत्र में आता है। यह एक्सप्रेसवे 20 साल पहले 2002 में शुरू हुआ था। दादरी-सूरजपुर-छलेरा रोड पर बढ़ते वाहनों के दबाव को देखते हुए शहर के बाहरी हिस्से की तरफ नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ने के लिए इसे बनाया गया था। इसके बनने से चालकों को काफी राहत मिली थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker