चुनाव आयोग ने संशोधन कर जारी की आरक्षित सीटों की नई लिस्ट

दिल्लीः राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने इस साल दूसरी बार आगामी नगर निगम चुनावों से पहले दिल्ली के वार्डों की आरक्षित सीटों में संशोधन किया है। इसकी वजह से कई संभावित उम्मीदवारों को अपनी चुनावी तैयारियों पर दोबारा काम करना पड़ेगा। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) अधिनियम, 1957 और 2022 संशोधन के अनुसार, नगर निगम में अब 250 नगरपालिका वार्ड हैं। 

इसमें से 42 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई हैं। ऐसा दिल्ली की 2011 की जनगणना के अनुसार, इन वार्डों में सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति की आबादी होने की वजह से किया गया है। इनमें से आधी सीटें अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं। बाकी बची सामान्य श्रेणी की 208 सीटों में से 50 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

एसईसी के एक अधिकारी ने कहा कि, प्रत्येक चुनाव से पहले, आयोग आरक्षित वार्डों को प्रतिनिधित्व के लिए रोटेट करता है। पिछला आरक्षण आदेश 25 जनवरी को जारी किया गया था, लेकिन तीनों नगर निगम (270 वार्डों के साथ) में चुनाव नहीं हुए क्योंकि तीनों को मिलाकर एक कर दिया गया। एकीकृत एमसीडी के 250 वार्ड के लिए गुरुवार को नया आरक्षण आदेश जारी किया गया है, इससे संभावित उम्मीदवारों को अपनी तैयारियों में बदलाव करना पड़ेगा।

ग्रेनो एक्सप्रेसवे के ऊपर बनेगा एक और एक्सप्रेसवे

उदाहरण के लिए आप नेता प्रेम चौहान, जो दक्षिण एमसीडी में विपक्ष के पूर्व नेता थे, दक्षिणपुरी वार्ड का प्रतिनिधित्व करते थे, यह सीट पहले महिला के लिए आरक्षित की गई थी। लेकिन अब इसे एससी उम्मीदवार के लिए आरक्षित कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘वे सभी हथकंडे आजमा सकते हैं लेकिन आप यह चुनाव जीतेगी… लेकिन पार्टियों को यह विचार करना चाहिए कि आरक्षित वार्डों को अनिवार्य रूप से रोटेट जाना चाहिए। अगले कुछ वर्षों में एक नई जनगणना होगी और 2027 में विधानसभा स्तर के परिसीमन की उम्मीद है। ऐसे में फिर से नए वार्ड बनेंगे और रोटेशन नीति बेमानी हो जाएगी।’

अन्य वार्ड जहां अब स्थिति बदल गई है, उनमें आरके पुरम शामिल हैं। यह सीट जनवरी में महिलाओं के लिए आरक्षित से एससी सीट बन गई थी लेकिन अब यह सामान्य (जनरल) सीट है। इसी तरह पहाड़गंज वार्ड जनवरी में महिलाओं के लिए आरक्षित से एससी सीट बन गया था और अब यह सामान्य श्रेणी की सीट हो गई है। 

ईस्ट एमसीडी के पूर्व मेयर और रघुबरपुरा वार्ड का प्रतिनिधित्व करने वाले भाजपा नेता श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि उनका वार्ड पूरी तरह से बदल गया है, यहां तक की उसका नाम भी बदलकर गांधी नगर कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘मेरा वार्ड महिला आरक्षित सीट बन गया है लेकिन मैं पार्टी द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी के अनुसार अपना कर्तव्य निभाऊंगा। अगर पार्टी चाहती है कि मैं संगठनात्मक कर्तव्यों का पालन करूं, तो मैं वह करूंगा या मैं अपनी सीट बदल सकता हूं।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker