विकास परियोजनाओं की सौगात, PM मोदी बोले- ये दशक उत्तराखंड का दशक है

बद्रीनाथ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छठवीं बार केदारनाथ पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किए। इसके बाद वह बदरीनाथ धाम पहुंचे। प्रधानमंत्री के आगमन से देश के अंतिम गांव माणा में खासतौर पर भारी उत्साह है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौरीकुंड को केदारनाथ और गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ने वाली दो नई रोपवे परियोजनाओं सहित 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री मोदी ने माणा गांव, बद्रीनाथ में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए कहा कि आज बाबा केदार और बद्री विशाल जी के दर्शन करके मन प्रसन्न हो गया, जीवन धन्य हो गया। माणा गांव, भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है। लेकिन मेरे लिए सीमा पर बसा हर गांव, देश का पहला गांव है।माणा गांव भारत के अंतिम गांव के रूप में जाना जाता है लेकिन मेरे लिए सीमा पर बसा हर गांव देश का पहला गांव है। सीमा पर बसे आप जैसे सभी साथी देश के सशक्त प्रहरी है। 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण के दो प्रमुख स्तंभ हैं। पहला- अपनी विरासत पर गर्व, दूसरा- विकास के लिए हर संभव प्रयास।

‘चोला डोरा’ ड्रेस पहनकर केदारनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी, सबसे पहले किये बाबा केदार के दर्शन व पूजा-अर्चना

पीएम मोदी ने कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर मैंने लाल किले पर एक आवाहन किया,ये आवाहन हैं गुलामी की मानसिकता से पूरी तरह मुक्ति का। ऐसा इसलिए,क्योंकि आजादी के इतने वर्षों बाद भी,हमारे देश को गुलामी की मानसिकता ने ऐसा जकड़ा हुआ है कि प्रगति का कुछ कार्य कुछ लोगों को अपराध की तरह लगता है।

पीएम के भारत निर्माण के सपने में उत्तराखंड का पूरा सहयोग: धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि गौरीकुंड को केदारनाथ और गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ने वाली दो नई रोपवे परियोजनाओं सहित 3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं के लिए मैं पीएम मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बद्रीनाथ के माणा गांव में सरस मेला का अवलोकन किया और स्थानीय शिल्पकारों एवं उद्यमियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बद्रीनाथ मंदिर में पूजा की और फिर बद्रीनाथ में रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ के साथ-साथ वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker