टाइ्म्स स्क्वायर से दिवाली के जश्न की भव्य शुरुआत, भारतीय-अमेरिकी व्हाइट हाउस में आमंत्रित

Delhi: अमेरिका में ऐतिहासिक ‘टाइम्स स्क्वायर’ से दीवाली उत्सव मनाने की शुरुआत हो गई है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को अपने-अपने आवास पर प्रकाशोत्सव मना रहे हैं। देश भर से प्रख्यात भारतीय-अमेरिकी बृहस्पतिवार रात से अमेरिकी राजधानी पहुंचने शुरू हो गए हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि बाइडन प्रशासन और संसद सदस्यएक सप्ताह तक दीवाली मनाने वाले हैं। हैरिस और उनके पति ने शुक्रवार को प्रख्यात भारतीय-अमेरिकियों, राजनयिकों और प्रशासन के सदस्यों को दिवाली समारोह के लिए उपराष्ट्रपति आवास पर आमंत्रित किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी डॉ. जिल बाइडन ने दिवाली समारोह मनाने के लिए सोमवार को व्हाइट हाउस में भारतीय-अमेरिकियों को आमंत्रित किया है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 26 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय में राजनयिक समुदाय के साथ एक और दिवाली समारोह का आयोजन कर रहे हैं। अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में भी दिवाली मनाई जा रही है, जिसमें हमेशा की तरह जाने-माने सांसद शामिल हो रहे हैं। शुक्रवार को, ‘रिपब्लिकन हिंदू कॉयलिशन’ के लगभग 200 भारतीय-अमेरिकी सदस्य फ्लोरिडा में ‘मार-ए-लागो’ में ट्रंप के आवास पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

श्रीलंका की संसद में 22वें संविधान संशोधन पर बहस शुरू

रात के समय होने वाले इस कार्यक्रम में बॉलीवुड गीतों पर नृत्य किया जाएगा और मेहमानों को भारतीय व्यंजन परोसे जाएंगे। हैरिस और ट्रंप दोनों अपने-अपने आवास पर भारतीय समुदाय को संबोधित कर सकते हैं। बाइडन और ब्लिंकन के भी ऐसा करने की उम्मीद है। महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनाव से ठीक दो हफ्ते पहले पड़ रही दिवाली धूमधाम से मनाकर राजनेता प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। इस साल दिवाली का जश्न 15 अक्टूबर को ऐतिहासिक ‘टाइम्स स्क्वायर’ पर एक कार्यक्रम के आयोजन से शुरू हुआ, जिसमें शहर के मेयर एरिक एडम्स, सीनेट के बहुमत के नेता सीनेटर चक शूमर और न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने भाग लिया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker