संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस आज से तीन दिवसीय भारत यात्रा पर

दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस मंगलवार से शुरू हुई अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे। जनवरी में दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद से गुतारेस की यह पहली भारत यात्रा होगी। इससे पूर्व अपने पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने अक्टूबर 2018 में देश का दौरा किया था।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में ‘मिशन लाइफ’ (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरमेंट) से संबंधित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे। ‘मिशन लाइफ’ की परिकल्पना प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर 2021 में ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान पेश की थी। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति द्वारा भारत में अपने दो दिवसीय सम्मेलन से करीब एक सप्ताह पूर्व उनकी भारत यात्रा हो रही है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस18-20 अक्टूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।’’

तेजस्वी यादव को राहत,बेल नहीं होगी कैंसिल; कोर्ट की चेतावनी ‘आगे से सोच समझकर शब्दों का करे इस्तेमाल’

मंत्रालय ने कहा,‘‘गुतारेस मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 के आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देकर भारत की अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान गुतारेस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मुंबई में ‘‘भारत के 75 साल: संयुक्त राष्ट्र- भारत साझेदारी: दक्षिण-दक्षिण सहयोग को मजबूत करना’’ विषय पर संबोधन देंगे। मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के साथ वैश्विक चिंताओं से जुड़े मुद्दों, जी-20 की भारत की आसन्न अध्यक्षता, सुधार युक्त बहुपक्षीयता सहित संयुक्त राष्ट्र के साथ भारत के संपर्कों को मजबूत बनाने की दिशा में उठाये गए कदमों के बारे में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

मंत्रालय ने कहा, केवड़िया में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के स्ट्रैच्यू आफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए जाने की संभावना है। वह गुजरात के मोढेरा में सौर ऊर्जा से संचालित भारत के पहले गांव और मोढेरा स्थित सूर्य मंदिर भी जायेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker