दुबई में लांच हुई स्टाइलिश चीनी फ्लाइंग कार, 1 बटन को दबाकर भर सकेंगे उड़ान

कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार X2 एक दो सीटों वाला इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) कार है जिसे आठ प्रोपेलर द्वारा हवा में उठाया जाता है. दुबई नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (डीसीएए) से एक विशेष उड़ान परमिट प्राप्त करने के बाद XPENG X2 की यह पहली सार्वजानिक उड़ान थी जिसमें वैश्विक मीडिया के प्रतिनिधियों सहित 150 से अधिक लोग उपस्थित थे.

दिखने में बेहद स्टाइलिश लगने वाली X2 को टेस्ट फ्लाइट के दौरान करीब 90 मिनट तक उड़ाया गया था. टियरड्रॉप-आकार के डिज़ाइन और इन-फ्लाइट परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए एयरोडायनामिक के उम्दा प्रदर्शन ने फ्लाइट टेस्ट में मौजूद लोगों को हैरान कर दिया. कंपनी के मुताबिक वजन कम करने के लिए, XPENG X2 पूरी तरह से कार्बन फाइबर से बनाई गई है.

XPENG X2 दो सीटों की उड़ने वाली कार है, जो उड़ान के दौरान जीरो कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन करती है. XPENG X2 दो ड्राइविंग मोड मैनुअल और ऑटोनॉमस से लैस है जो सिर्फ एक बटन से स्टार्ट हो सकती है. कंपनी का दावा है कि ऑटोनॉमस फ्लाइट के दौरान यात्री बिना किसी फिक्र के टेक ऑफ और लैंड कर सकते हैं.

XPENG AEROHT इस साल के 1024 XPENG टेक डे पर छठी पीढ़ी की फ्लाइंग कार का एक एडवांस वर्शन भी जारी करेगा जो उड़ने के साथ ही रोड पर ड्राइव भी की जा सकेगी. फिलहाल X2 कार सिर्फ उड़ने में ही सक्षम है. कंपनी का मानना है कि नए संस्करण से लोग जब मन चाहे ड्राइव कर सकते हैं और कहीं रोड खत्म होने पर उड़कर भी अपने सफर का आनंद ले सकते हैं. इंटेलीजेंट ड्राइविंग मोड के सहारे कोई भी व्यक्ति इसे उड़ा और लैंड करा सकता है.

2013 में स्थापित हुई XPENG ने 15,000 सुरक्षित मानवयुक्त उड़ानें सफलतापूर्वक पूर्ण की हैं. XPENG अभी तक रेड डॉट अवार्ड, आईएफ अवार्ड और आईडीईए डिज़ाइन अवार्ड सहित अपनी इंजीनियरिंग के लिए कई औद्योगिक डिज़ाइन पुरस्कार भी जीत चुकी है. कंपनी ने कार में बेहतर अनुभव के लिए एक फुल-स्टैक एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (XPILOT), साथ ही एक इंटेलिजेंट ऑपरेटिंग सिस्टम (Xmart OS) डिज़ाइन किया है जो फ्लाइंग कार को बेहद सुरक्षित बना देता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker