डेस्टिनेशन वेडिंग में राजस्थान और गोवा से टकराने को तैयार यूपी टूरिज्म

UP सरकार डेस्टिनेशन वेडिंग के सेक्टर में राजस्थान और गोवा को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है। उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने नई टूरिज्म पॉलिसी तैयार की है जिसमें प्रदेश को वैवाहिक पर्यटन के डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने की योजना है यानि प्रदेश के टूरिस्ट डेस्टिनेशन अब शादी को भी यादगार बनाएंगे। देसी और विदेशी जोड़ों के विवाह को यादगार बनाने के लिए होटल, किलों और पर्यटक स्थलों को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए विकसित किया जाएगा। इसके लिए वेडिंग प्लानरों और इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों की मदद ली जाएगी।

प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सीएम योगी ने विभाग को आकर्षक टूरिज्म पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए थे। भारतीय सभ्यता के कायल विदेशी मेहमानों के लिए वैवाहिक डेस्टीनेशन भी विकसित करने को कहा था। विभाग द्वारा तैयार किए गए पर्यटन नीति-2022 के प्रारूप में प्रदेश को वन ट्रिलियन इकोनॉमी बनाने पर फोकस करते हुए कई नए क्षेत्रों को भी शामिल किया गया है।

यूपी में ई-व्हीकल खरीदने पर मिलेगी भारी सब्सिडी,योगी सरकार ने नई इलेक्ट्रिक वाहन निति को दी मंजूरी

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए जगह को किया जा रहा चिह्नित

हर साल बड़े पैमाने पर विदेशी मेहमान शादी के लिए भारत आते हैं। वाराणसी और आगरा में तमाम विदेशी जोड़े भारतीय रीति-रिवाज के अनुसार शादी के पवित्र बंधन में बंधते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने खाका तैयार किया है। सीएम की हरी झंडी मिलते ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

वन विभाग की भी ली जाएगी मदद

वेडिंग प्लानरों और इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों की मदद से वाराणसी, आगरा, मथुरा-वृंदावन, चुनार, वॉटर फॉल आदि को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। यही नहीं प्री वेडिंग के लिए कपल्स को प्री शूट की सुविधा दी जाएगी। प्रदेश में कई ऐसी ऐतिहासिक विरासत हैं जो वन विभाग के अधीन आती हैं। इन जगहों को वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने के लिए वन विभाग की भी मदद ली जाएगी।

जहां पर सबसे ज्यादा विदेशी मेहमान शादी के बंधन में बंधने के लिए आते हैं, उन जगहों को और आकर्षक बनाने के लिए इवेंट कंपनी से सुझाव मांगे जाएंगे। वेडिंग डेस्टीनेशनों को सूचीबद्ध करके इनका ऑनलाइन प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। पर्यटन विभाग राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी इसे प्रमोट करेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker