वीडियो : हिरण की गर्दन को दबोचकर ले जा रहा था काला तेंदुआ, तभी तेज चकाचौंध ने बिगाड़ दिया सारा खेल

दिल्लीः इंसान सब कुछ पा लेना चाहता है. पूरी धरती पर अपना ही कब्जा चाहता है. सब कुछ देखना और दिखाना चाहता है. इस चक्कर में इंसानों ने धरती के बाकी जीव जंतुओं के स्थानों पर तो अतिक्रमण कर ही लिया है. अब उनके बचे खुचे स्थान को भी कैमरे की नजर से दूर नहीं होने देना चाहते हैं. इंसानों का यही अतिशय बढ़ता हस्तक्षेप जानवरों के जीवन को दूभर बनाने लगा है. हाल ही में वाइल्ड लाइफ से जुड़ा एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें तेंदुए को शिकार छोड़कर भागने पर मजबूर होना पड़ा.

आईएफएस सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें काला तेंदुआ हिरण का शिकार कर रहा था. काले तेंदुए ने हिरण की गर्दन को अपने जबड़ों में दबोच रखा था. लेकिन उसे लेकर जा पाता उससे पहले ही कैमरों की चकाचौंध ने उसका सारा खेल बिगाड़ दिया. और तेंदुए को शिकार छोड़कर जाना पड़ा.

रात के अंधेरे में कैमरे में कैद हुआ हिरण को मुंह में दबोचे काला तेंदुआ
वायरल वीडियो में एक काला तेंदुआ हिरण का शिकार करता दिखाई दिया. रात के अंधेरे में उसने हिरण की गर्दन को अपने जबड़ों से कस कर दबोच रखा था. हिरण के प्राण पखेरू उड़ चुके थे. अब बारी थी उसे भोजन की तरह ग्रहण करने की. लेकिन इंसानों को ये भी बर्दाश्त नहीं हुआ. हर जगह कैमरा लेकर घुस जाने की आदत के चलते उन्होंने शिकारी और शिकार को कैमरे में कैद करने के लिए रात के अंधेरे में बत्ती जला दीं. और अचानक आई इस चकाचौंध ने तेंदुए को ऐसा परेशान कर दिया उसे मुंह में लिया गया शिकार वहीं पर छोड़कर भागना पड़ा.

कैमरा की चकाचौंध से घबराकर भूखा ही भागा काला तेंदुआ
इस वीडियो को देखकर लोगों को बेहद गुस्सा आ रहा है कि कैमरे की चकाचौंध के चलते उस तेंदुए को इतनी मेहनत के बाद भी भूखा रहना पड़ेगा. जैसे ही काला तेंदुआ अपना शिकार छोड़कर निकला, उसके पीछे से दूसरे तेंदुए ने आकर परोसा हुआ खाना झपट लिया. वीडियो पर अधिकारी ने कैप्शन लिखा- परफेक्ट कैप्चर. तेंदुआ और वीडियोग्राफर दोनों द्वारा. लेकिन प्रकृति के इन दुर्लभ पलों को स्पॉट लाइट की पूरी चकाचौंध में कैद करने का अधिकार किसने दिया? बहुत से यूजर्स ने सफारी के नाम पर जंगली जानवरों के जीवन में बढ़ते हस्तक्षेप और उनकी प्राइवेसी को भंग करने पर रोक लगाने की भी मांग की है. वीडियो को 37,000 से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker