एशिया कप के फाइनल में भारतीय महिला टीम,थाईलैंड को 74 रनों से दी मात

दिल्लीः विमेंस एशिया कप 2022 के पहले सेमीफाइनल मैच में भारत ने थाईलैंड को आसानी शिकस्त दे दी है। पहली बार विमेंस एशिया कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली थाईलैंड की टीम को भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शेफाली वर्मी की 42 रनों की पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 149 रनों का लक्ष्य दिया था। हालांकि थाईलैंड की टीम सेमीफाइनल में दमदार प्रदर्शन नहीं कर सकी और 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 74 रन ही बना सकी।

भारत ने पहले खेलते हुए शेफाली वर्मा की धमाकेदार पारी की मदद से 149 रनों का स्कोर खड़ा किया। शेफाली ने तूफानी खेल दिखाते हुए 150 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। हालांकि मैच में स्टार बल्लेबाज स्मृति मांधना का बल्ला नहीं चला, जिससे फैंस को काफी निराशा हुई। 

सुबह 8.30 बजे शुरू हुए मैच में भारत की ओपनिंग जोड़ी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने 38 रनों की साझेदारी की। स्मृति 14 गंदों में 13 बनाकर पवेलियन लौटी। इसके बाद शेफाली के साथ जेमिमा रोड्रिगेज ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने भारत का स्कोर 67 रनों तक पहुंचाया, मगर शेफाली 42 रन बनाकर आउट हो गई। 28 गेंद खेलते हुए 5 चौके और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए। 

ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए मोहम्मद शमी, T20 वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह की जगह हो सकते हैं शामिल

शेफाली के आउट होने के बाद जेमिमा और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टीम का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचाया। स्कोर 109 होते ही 27 रन के निजी स्कोर पर जेमिमा का विकेट गिरा। उनके आउट होते ही हरमनप्रीत भी अधिक देर नहीं टिक सकी। इसके बाद लोअर ऑर्डर के खिलाड़ियों की पारी की बदौलत भारतीय टीम 148 रन के स्कोर तक पहुंच सकी। 

गेंदबाजी में दिखा दिप्ती का दम

भारतीय ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने मैच में चार ओवर फेंके और सिर्फ सात रन दिए। उन्होंने तीन विकेट झटकने के साथ ही एक मेडेन ओवर भी फेंका। इस टूर्नामेंट में भारत के लिए दीप्ति ने सात मैचों में 13 विकेट हासिल किए है। एशिया कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज भी दीप्ति है।

भारत ने आठवीं बार बनाई फाइनल में जगह

जानकारी के मुताबिक ये लगातार आठवां मौका है जब भारतीय महिला टीम एशिया कप के फाइनल में पहुंची है। गौरतलब है कि एशिया कप के इतिहास में भारतीय सबसे सफल टीम मानी जाती है। भारत की झोली में एशिया कप छह बार आया है। एक बार बांग्लादेश ये ट्रॉफी जीत चुकी है। वर्ष 2018 में भारत और बांग्लादेश के बीच हुए मुकाबले में भारत को हार मिली थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker