पीएम मोदी के केदारनाथ दौरे से पहले पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी, पुनर्निर्माण कार्याें पर दिए ये निर्देश

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज मंगलवार को केदारनाथ धाम में दर्शन किए। धाम में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने पत्नी गीता धामी के साथ बाबा के दरबार में पूर्जा अर्चना की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने रूद्र यज्ञ के लिए आए संत महात्माओं से भी भेंट की। 

सीएम धामी ने निर्माण एजेंसी को सभी निर्माण कार्यों को तय समयसीमा पर पूरा करने के साथ ही गुणवत्ता बनाए रखने की भी सख्त हिदायत दी गई है। सीएम धामी के केदारनाथ दौरे को पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से भी देखा जा रहा है। राजनीतिक सूत्रों की बात मानें तो, पीएम मोदी छोटी दिवाली के दिन केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं।

23 अक्तूबर को पीएम मोदी के दौरा अभी फिलहाल प्रस्तावित है। मोदी अगर केदारनाथ धाम के दर्शन करने को आते हैं तो वह धाम में मास्टर प्लान के तहत हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों की भी समीक्षा कर सकते हैं।आपको बता दें कि केदारनाथ धाम की तर्ज पर ही बदरीनाथ धाम में भी मास्टर प्लान तैयार किया गया है। सीएम धामी के दौरे के साथ ही जिला प्रशासन भी तैयारियों जुटा हुआ है।

मालूम हो कि इससे पहले भी पीएम मोदी केदारनाथ धाम के दर्शन कर चुके हैं। 2013 में आई आपदा के बाद धाम के पुनर्निर्माण के लिए मास्टर प्लान बनाया गया था, जिसकी समीक्षा पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से करते हैं। 

कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा की हत्या करने को ऐसे हुई थी प्लानिंग; सुनकर उड़ जायेंगे होश

बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारों धामों के कपाट बंद होने की तारीख तय
उत्तराखंड में चारों धामों के कपाट बंद होने की तारीख भी तय हो चुकी है।  चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद होंगे। गंगोत्री धाम के कपाट 26 अक्टूबर को 12:01 मिनट पर अनकूट के अवसर पर बंद कर दिए जाएंगे। भैया दूज के अवसर केदारनाथ और यमुनोत्री धामी के कपाट 27 अक्टूबर को छह माह तक शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।

तीर्थ यात्रियों का टूटा रिकॉर्ड
केदारनाथ, बदरीनाथ सहित चारों धामों में दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों का रिकॉर्ड टूटा है। इस साल 2022 में अब तक  39 लाख से ज्यादा तीर्थ यात्री दर्शन करने को धामों में पहुंचे हैं। 8 मई से खुले बदरीनाथ धाम में  9 अक्टूबर तक 1510613 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किए। जबकि, 6 मई से खुले केदारनाथ धाम में 9 अक्टूबर तक 1403639 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। 3 मई से खुले यमुनोत्री धाम और गंगोत्री धाम में क्रमश: 470938 और  595676 तीर्थ यात्रियों ने दर्शन किया है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker