इन आसान टिप्स को फॉलो करके घर में तैयार करें करवा चौथ पूजा की खूबसूरत थाली

TIPS : सभी महिलाएं करवा चौथ के व्रत का इंतजार साल भर करती हैं और हर साल उसे धूमधाम और पूरी श्रद्धा और निष्ठा से पूरा भी करती हैं. हिंदू धर्म में करवा चौथ के त्योहार को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसमें सभी महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए पूरे दिन भूखा प्यासा रहकर उपवास करती हैं. रात को चांद निकलने के बाद विधिवत पूजन करके ही अपने उपवास को तोड़ती हैं. करवा चौथ पर सभी महिलाएं जी भर कर शॉपिंग करती हैं और अपने पति के लिए नई दुल्हन की तरह तैयार होकर व्रत और पूजन करती है. करवा चौथ व्रत में पूजन की थाली का भी विशेष महत्व होता है. पूजन की थाली करवा चौथ के मौके पर बहुत महंगे दामों में उपलब्ध होती है, लेकिन आप कुछ आसान टिप्स ये इस थाली को खुद अपने हाथों से सजाकर और ज्यादा खास बना सकती हैं. आइए जानते हैं, करवा चौथ पूजन की थाली को डेकोरेट करने की आसान विधि.

क्र अस्त होने का क्या पड़ेगा करवा चौथ पर असर

इन आसान टिप्स से करें करवा चौथ पूजन की थाली तैयार 

थाली को डेकोरेट करें 
– करवा चौथ पूजन की थाली को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़ी थाली को डेकोरेट कर लें.
– आप अपनी पसंद की कोई भी गोल आकार की थाली लेकर कलरफुल पेपर या अपने आउटफिट से मैचिंग कपड़ा भी थाली पर चिपका सकती हैं.
– थाली को पेपर या कपड़े से कवर करने के बाद उसके और ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए उसके ऊपर मिरर और कलरफुल लेस भी ऐड कर सकती हैं.

अर्ग देने के लिए कलश और छन्‍नी 
– करवा चौथ पूजन की थाली में कलश और छन्‍नी का बहुत महत्व होता है, जिसे आप थाली की तरह ही आसानी से डेकोरेट कर सकती हैं.
– कलश के ऊपर कलरफुल अबरी चिपकाकर उसे पूरी तरह कवर करलें. कलश को पेपर से कवर करने के बाद उसे मोतियों और गोल्डन टैसेल्स या सुंदर गोटे से सजा सकती हैं.
– छन्‍नी को डेकोरेट करना बहुत आसान है आपको छन्‍नी के ऊपर वाले भाग को अपनी पसंद की लैस, कपड़े या पेपर से सजा सकती हैं. छन्‍नी को कवर करने के बाद उसपर गोटा जरूर लगाएं.

करवा चौथ पूजन की थाली में रखें ये जरूरी सामग्री 
-सिंदूर या रोली
-दीपक
-कलश या मिट्टी का करवा
-अक्षत यानी

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker