क्र अस्त होने का क्या पड़ेगा करवा चौथ पर असर

सुख, वैभव, प्रेम और वैवाहिक सुख देने वाला शुक्र ग्रह 1 अक्टूबर से अस्त है, अलीगंज के स्वास्तिक ज्योतिष केंद्र के ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि 20 नवंबर तक शुक्र अस्त रहेगा।इस दौरान विवाह, मुंडन, ग्रह प्रवेश जैसे शुभ कार्य नहीं किए जा सकते हैं। शुक्र का अस्त होना सभी लोगों के प्रेम, सुख, धन और वैवाहिक जीवन पर असर डाल सकता है। शुक्र और गुरु के अस्त होने पर वैवाहिक जीवन और मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं, इसलिए जो महिलाएं पहली बार इस व्रत को रखने की सोच रही हैं वो अगले साल से इस व्रत को रखें। 

उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिषाचार्य पं. दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार कुछ महिलाएं करवा चौथ का उद्यापन 16 साल में कर देती हैं, कुछ महिलाएं जीवन भर इस व्रत को रखती हैं, इसलिए अगर व्रत का उद्यापन करने की सोच रही हैं, तो शुक्र के अस्त होने के कारण अभी व्रत का उद्यापन न करें। 

त्याग और समर्पण का पर्व करवा चौथ इस बार 13 अक्तूबर को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर शाम को चंद्रमा का पूजन करके पति के दीर्घायु की कामना करेंगी। साथ ही पति को चलनी में निहार कर सौभाग्य की कामना करेंगी।

उत्थान ज्योतिष संस्थान के निदेशक ज्योतिषाचार्य पं. दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार चतुर्थी तिथि 12 अक्तूबर, बुधवार को रात में 2:03 बजे शुरू हो जाएगी जो 13 अक्तूबर, गुरुवार को रात 2:58 बजे तक रहेगी। इस अवसर पर महिलाएं सोलह शृंगार करके मां गौरी, गणेश, भगवान शंकर और कार्तिकेय का विधिविधान से पूजन-अर्चन करेंगी। चंद्रोदय के बाद पारंपरिक रूप से चलनी में पति का रूप देखने के बाद व्रत का पारण करेंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker