इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर मोंटी पनेसर का सुझाव इस तरह से भारत बन सकता है इस टी-20 वर्ल्ड कप का बादशाह

दिल्लीः 2012 में इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही थी। मुंबई में खेले गए दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहली पारी में भारत को शुरुआती झटके लगे और गौतम गंभीर 4 रन और वीरेंद्र सहवाग 30 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों के आउट होने के बाद मैदान पर सचिन तेंदुलकर आए। उन्होंने 12 बॉल का सामना किया और 8 रन बनाकर खेल रहे थे।

इंग्लैंड के लिए गेंद, पंजाब में जन्मे मोंटी पनेसर के हाथ में थी। उन्होंने 19वें ओवर की पांचवीं गेंद लेग साइड में डाली, बॉल ने टर्न लिया और तेंदुलकर का ऑफ स्टंप उखड़ गया। सचिन ने पूरी कोशिश की कि वो टर्न हुई बॉल को रोक लें, लेकिन कामयाब नहीं हुए। उन्होंने एक बार पीछे मुड़कर देखा और वापस पवेलियन लौट गए।

दुर्गा पूजा की बधाई देने पर हिंदू मूल के बांग्लादेशी क्रिकेटर को मिली धमकी

पंजाबी मुंडा मोंटी सचिन का विकेट लेकर झूम उठा। दूसरी पारी में मोंटी ने एक बार फिर सचिन को 8 रन पर LBW कर दिया और फिर वैसे ही जश्न मनाया। क्रिकेट के भगवान को अपनी शानदार गेंदबाजी से परेशान करने वाले मोंटी पनेसर से दैनिक भास्कर ने खास बातचीत की है। इंग्लैंड के लिए 50 टेस्ट खेल चुके पनेसर को लगता है कि भारत अक्टूबर में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप जीतेगा।

उन्होंने विराट कोहली, वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के प्रदर्शन के साथ-साथ ऋषभ पंत और उमरान मलिक पर बड़ी बेबाकी से अपनी बात रखी।

इंटरव्यू शुरू होने से पहले पनेसर का वो सेलिब्रेशन देख लीजिए जो उन्होंने ने सचिन को आउट करने के बाद किया था…

सवाल: टी-20 वर्ल्ड कप में आप टीम इंडिया को कहां देखते हैं?
जवाब: मैं इसे एक ही रूप में देखता हूं कि भारत 2022 का टी-20 वर्ल्ड कप हर हाल में जीतने वाला है।

सवाल: इंडिया के बैटिंग ऑर्डर और बॉलिंग के बारे में क्या कहेंगे? क्या अभी जो चल रहा है उसमें बदलाव देखते हैं?
जवाब: मेरा मानना है कि विराट कोहली को टी-20 में ओपनिंग करनी चाहिए। वो सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में शानदार खेलेंगे, ये मैं दावा करता हूं। उन्होंने पहले भी ऐसा खेल दिखाया है। कोहली के जोड़ीदार केएल राहुल की जगह रोहित शर्मा होने चाहिए।

भारत के बल्लेबाजी क्रम में मैं एक और बदलाव देखना चाहूंगा। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में मौका देना चाहिए। जहां तक बॉलिंग की बात है तो मुझे लगता है कि इस पर अब भी प्रश्नचिन्ह है। भारत का बेस्ट कॉम्बिनेशन क्या है ये अभी क्लियर नहीं है। अगर जसप्रीत बुमराह अच्छे फॉर्म में लौटते हैं तो ये भारत के लिए फायदेमंद साबित होगा।

सवाल: वर्ल्ड कप में शामिल भारतीय गेंदबाजों के बारे में आपका क्या कहना है, भुवनेश्वर की जगह क्या ऑस्ट्रेलिया की पिच को देखते हुए मोहम्मद शमी को टीम में शामिल किया जाना चाहिए था?
जवाब: भुवनेश्वर कुमार को वर्ल्ड कप के पहले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इन मैचों में उनके प्रदर्शन को देख कर ही टीम आगे निर्णय ले तो बेहतर है। इंडिया की बल्लेबाजी मजबूत है। ऐसे में इंडिया को हर ग्राउंड के बड़े स्कोर को देखकर उससे 20 रन ज्यादा बनाने का टारगेट रखना होगा। ऐसा करने से भारत वर्ल्ड कप भी जीत सकता है और गेंदबाजों पर भी ज्यादा प्रेशर नहीं होगा।

सवाल: आपके हिसाब से वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टॉप-4 टीमें कौन होंगी?
जवाब: चार टीमें जो सेमीफाइनल तक पहुंचेंगी उनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंडिया का पहुंचना मेरे हिसाब से तय है। वहीं, चौथी टीम इंग्लैंड होगी।

सवाल: दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत की काफी चर्चाएं हैं। आपके हिसाब से दोनों में से किसे प्लेइंग 11 में होना चाहिए?
जवाब: मैं चाहता हूं कि ऋषभ पंत और कार्तिक दोनों को प्लेइंग 11 में शामिल किया जाए। मुझे लगता है कि पंत मैच विनर खिलाड़ी हैं। उन्हें आते ही बड़े-बड़े शॉट नहीं खेलने चाहिए। खुद को थोड़ा समय दें और जब बॉल बैट पर आने लगे तब उन्हें बड़े शॉट खेलने चाहिए।

2-3 गेंद के बाद क्रॉस बैट शॉट खेल के आउट होना बेवकूफी है। वहीं, दिनेश कार्तिक को इसलिए खेलना चाहिए क्योंकि वो स्पेशलिस्ट फिनिशर हैं। वो कहते हैं न एक आखिरी चुनौती होती है हर मैच में। कार्तिक उसे पार कर भारत को मैच जिता सकते हैं।

सवाल: वर्ल्ड कप की टीम में उमरान मलिक जैसे युवा तेज गेंदबाज जिनकी स्पीड 150 के आस-पास है, उन्हें नहीं चुना गया है। क्या आपको लगता है उन्हें टीम में होना चाहिए था?
जवाब: उमरान मलिक इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए नए हैं। जब किसी युवा खिलाड़ी को अचानक से बड़े टूर्नामेंट में मौका दिया जाता है तो उसका कॉन्फिडेंस कम होने के चांसेस ज्यादा होते हैं। ऐसे में मेरा मानना है कि अभी उनको मौका नहीं दिया जाना सही फैसला है। उन्हें धीरे-धीरे इंटरनेशनल क्रिकेट में इंट्रोड्यूस करना चाहिए। वो आगे चलकर अच्छा करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker