नवरात्र में सरकारी नौकरी वालों पर बरसेंगी ‘लक्ष्‍मी’!

दिल्‍ली : नौकरीपेशा को जल्‍द खुशखबरी मिलने वाली है और मोदी सरकार उनके खाते में डीए (Dearness Allowance-DA) का बढ़ा हुआ पैसा जल्‍द भेज सकती है. कल 28 सितंबर को केंद्रीय कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस पर फैसला आ सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मोदी सरकार इस बैठक में डीए बढ़ाने के साथ कोरोनाकाल में फ्रीज किए गए 18 महीने के डीए का एरियर देने पर भी फैसला कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को एकमुश्‍त 1.5 लाख रुपये तक मिलेंगे. सरकारी कर्मचारी करीब दो साल पहले फ्रीज किए गए इस डीए के पैसों का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. साथ ही जुलाई के डीए बढ़ाने पर भी अभी फैसला नहीं आया है.

मां चंद्रघंटा की पूजन विधि

कर्मचारी संगठनों की मांग के बाद मोदी सरकार भी फ्रीज किए गए 18 महीने के डीए को रिलीज करने पर विचार कर रही है. कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार जल्‍द इसका हल निकालेगी. नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम का कहना है कि सरकार के सामने अपनी डिमांड रखी है, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है.

क्‍यों फ्रीज किया गया था डीए
कोरोनाकाल में मोदी सरकार ने करीब 29 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था और इस दौरान फंड की कमी के कारण कर्मचारियों का डीए फ्रीज कर दिया गया था. 18 महीने तक सरकारी कर्मचारियों को डीए का भुगतान नहीं किया गया. हालांकि, इसके बाद हर छह महीने पर डीए बढ़ाना शुरू हो गया और पिछली जनवरी में भी 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया. अनुमान है कि इस बार डीए में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है, जिसके बाद प्रभावी डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker