Navratri 2022: नौ दिन के व्रत के दौरान भी रहें एनर्जी से भरपूर, लें ये खास डाइट

High Energy Diet In Fasting : नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है और कई लोग बॉडी को डिटॉक्‍स करने का विचार कर रहे होंगे. बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए व्रत रखना एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है. जो लोग वेट कम करना चाहते हैं वे नौ दिन का फास्‍ट रख सकते हैं. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के प्रति सिर्फ आस्‍था ही नहीं बढ़ती, बल्कि व्रत रखने से शरीर की कई समस्‍याएं भी कम हो सकती हैं. नौ दिन का फास्‍ट रखने का ये मतलब नहीं है कि बॉडी को भूखा रखकर टॉर्चर किया जाए, बल्कि डाइट में उन चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जो शरीर को भरपूर एनर्जी दे सकें. साथ ही फैट भी बर्न हो सकें. चलिए जानते हैं नवरात्रों में कैसा होना एनर्जेटिक डाइट प्‍लान.

नाश्‍ते से करें शुरुआत
नवरात्रों में शरीर को एनर्जी देने के लिए सबसे पहला मील ब्रेकफास्‍ट यानी नाश्‍ता पोषक तत्‍वों से भरपूर होना चाहिए. हेल्‍थशॉट्स के अनुसार, नाश्‍ते में मिल्‍क शेक का सेवन किया जा सकता है. नौ दिन के हिसाब से डेली एक फ्रूट जैसे केला या सेब का मिल्‍क शेक पी सकते हैं. इसे अधिक पौष्टि‍क बनाने के लिए चिया सीड्स और नट्स को शामिल किया जा सकता है. इसके साथ चाहें तो मखाने खा सकते हैं.

इस दिन विदा होते हैं पितर, धरती पर आती हैं मां दुर्गा

दोपहर का खाना
दोपहर का खाना पोष्टिक और स्‍वादिष्‍ट होना चाहिए. नवरात्रों में दोपहर के खाने में पनीर, पालक, आलू, टमाटर और लौकी की स्‍टर फ्राई सब्‍जी खा सकते हैं. इसके अलावा फलों का रायता, समक का चावल, सलाद, बेक्‍ड साबूदाना टिक्‍की या सब्‍जी और कुट्टू के आटे की रोटी का चुनाव कर सकते हैं. इसे स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए हरी मिर्च और काली मिर्च का तड़का लगाया जा सकता है. इसके साथ फलों का जूस भी ले सकते हैं.

शाम की चाय
कई लोगों के लिए शाम की चाय लेना जरूरी होता है. शाम की चाय में शक्‍कर का प्रयोग न करें हो सके तो थोड़ा गुड़ डाला जा सकता है. इससे शरीर को इंस्‍टेंट एनर्जी मिल सकती है. चाय के साथ रोस्‍टेड मूंगफली या मखाना लिया जा सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker