Earthquake : इंडोनेशिया में लोगो ने महसूस किये भूकंप के तेज झटके

जकार्ता : इंडोनेशिया में आज सुबह-सुबह धरती कांपी है. इंडोनेशिया के उत्तरी प्रांत एकेह में शनिवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता भी 6 से अधिक थी, जिसकी वजह से लोग सहम गए. हालांकि, तड़के अचानक आए भूकंप के झटकों से तत्काल किसी नुकसान की खबर नहीं है. राहत की बात यह भी है कि अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के बाद सुनामी का कोई खतरा नहीं है.

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, तड़के आए भूकंप के चलते लोग अपने घरों से बाहर भागते दिखे, लेकिन बाद में उन्हें संदेश मिला कि सुनामी की चेतावनी नहीं दी गई है. गौतरलब है कि साल 2004 में एकेह प्रांत के अपटतीय क्षेत्र में आए शक्तिशाली भूकंप की वजह से कई देशों में सुनामी आई थी और करीब 2,30,000 लोगों की जान गई थी.

अमेरिकी भू विज्ञान सर्वेक्षण ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर शनिवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई और इसका केंद्र एकेह प्रांत के तटीय शहर मिउलाबोह से 40 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में सतह से 49 किलोमीटर नीचे था. हालांकि, इंडोनेशिया की मौसम, जलवायु एवं भूभौतिक एजेंसी ने कहा है कि भूकंप की तीव्रता 6.4 थी.

बंद नहीं हो रहा पाकिस्तान का कश्मीर राग, UNGA में शाहबाज शरीफ ने फिर उठाया मुद्दा

जानें भूकंप आने पर आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं
1. अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं. अगर कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं.
2. अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं.
3. अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें.
4. अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें.
5. – मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें. अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं.
6. अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें.
7. कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं. शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker