आपके स्ट्रेस को छूमंतर कर सकता है साउंड बाथ

आज के समय में जिस तरह की लाइफस्टाइल ज्यादातर लोग जी रहे हैं, उसकी वजह से व्यक्ति को तनाव और चिंता होना आम बात है। व्यक्ति को तनाव किसी भी कारण से हो सकता है, जिसकी वजह से उसकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इतना ही नहीं तनाव व्यक्ति की कई पुरानी बीमारियों को भी ट्रिगर कर सकता है। अगर आप लंबे समय तक सेहतमंद बने रहना चाहते हैं तो खुद को तनाव से मुक्त रखिए। जिसमें साउंड बाथ (Sound Bath Benefits) आपकी मदद कर सकता है।

यह एक बेहद आसान और प्रभावी चिकित्सा है। जिसकी मदद से व्यक्ति अपने आंतरिक और बाहरी मन दोनों को स्वस्थ्य रख सकता है। साउंड हीलिंग के बारे में डॉ अंजू शर्मा (साउंड हीलिंग मास्टर, साइकिक रिफॉर्मर और होलिस्टिक-वेलनेस कोच) ने अपनी किताब ‘ब्रह्मा से ब्रह्माण्ड’ में विस्तार से बताया है। हाल ही में डॉ अंजू शर्मा ने अपनी पुस्तक ‘ब्रह्मा से ब्रह्माण्ड’ लॉन्च की है, जो साउंड हीलिंग के बारे में ही है। 

साउंड बाथ क्या है?
जिस तरह व्यक्ति अपने पूरे दिन की थकान स्नान करके उतारता है। उसी प्रकार साउंड बाथ की मदद से भी आप अपनी मानसिक और शारीरिक तनाव को दूर कर सकते हैं। साउंड बाथ में नेचुरल साउंड, म्यूजिक और वॉइस की मदद से व्यक्ति की थेरेपी की जाती है। इस थेरेपी में सिंगिंग बाउल (singing bowls), गॉन्ग (gongs), ट्यूनिंग फॉर्क्स (tuning forks, chimes) एंड श्रुति बॉक्स (sruti boxes) जैसे अलग-अलग ट्यून्ड इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में जब आप अलग-अलग ट्यून किए गए उपकरणों का प्रयोग करके आवाज के माध्यम से साउंथ बाथ करते हैं तो अलग अलग ध्वनि अलग अलग आवृत्तियों को चैनेलाइज करके समस्याओं को दूर करने की कोशिश करती है।

साउंड बाथ से तनाव होता है दूर-
डॉ. अंजू शर्मा ने अपनी पुस्तक ‘ब्रह्मा से ब्रह्माण्ड’ में बताया है कि कैसे साउंड शरीर में पूर्णता की भावना को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकता है। साथ ही आपकी भावनाओं को संतुलित कर मानसिक चिंताओं को शांत कर सकता है और आपके दिमाग और शरीर को ट्यून कर सकता है। इन उपकरणों द्वारा बनाए गई हार्मोनिक कंपन मस्तिष्क तरंगों को उत्तेजित कर दिमाग को शांत रखते हैं। ध्वनि चिकित्सा के फायदे ध्यान (meditation) के फायदों के समान हैं, इसलिए चिकित्सक इस अभ्यास को ध्वनि ध्यान (sound meditation) भी कहते हैं। अपने ध्यान में ध्वनि को शामिल करने से फायदा दोगुना हो सकता है और यदि इसे रोज किया जाए तो आश्चर्यजनक परिणाम मिलते हैं।

चिंता से कैसे पाएं राहत-
साउंड बाथ डीप रिलैक्सेशन का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन इसके अलावा, यह चिंता और पुराने तनाव से निपटने में भी बेहद मददगार है। बता दें कि तनाव नींद की समस्या, पाचन संबंधी समस्याएं और कई अन्य सेहत से जुड़ी चिंताओं का कारण बन सकता है। ऐसे में तनाव और चिंता को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है और ऊपर बताई गई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। साउंड बाथ में ध्वनि चिकित्सा की मदद से पुरानी बीमारियों से पीड़ित रोगियों को ठीक करने में मदद की जा सकती है। ध्वनि सकारात्मक रूप से तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker