चुटकियों में वापस आ जाएंगी फोन से Delete हो चुकी कोई भी Photos, ट्राई करें ये धांसू Trick

दिल्ली : अब लोग स्मार्टफोन का उपयोग बात करने के अलावा फोटोग्राफी के लिए भी कर रहे हैं. क्योंकि स्मार्टफोन से फोटो काफी अच्छी आती है. ऐसे में यदि कोई कहीं टूर पर जाता है तो वह स्मार्टफोन से जमकर फोटोग्राफी भी करता है. एक शब्द में कहें तो अब लोग स्मार्टफोन में यादगार फोटोज को संजोकर रखते हैं. पर कभी- कभी गलती से ज़रूरी फोटोज़ भी डिलीट हो जाती हैं. ऐसे में हम आपको ऐसे Trick बताएंगे जिसके माध्य से आपकी फोटोज़ या वीडियो को आसानी से रिकवर किया जा सकेगा.

बता दें कि एंड्रॉयड पर डिलीट किए गए फोटो को दोबारा पाना पहले से ज्यादा आसान हो गया है. अधिकतर स्मार्टफोन में अपनी डेडिकेटेड गैलरी या फोटो ऐप प्री-लोड मिलती है, जिसमें यूजर्स फोटो देख सकते हैं. साथ ही मूवी और वीडियो भी प्ले कर सकते हैं और ट्रैश बिन/फोल्डर मिलता है जो कि काफी जरूरी है. यहां पर सभी डिलीट किए गए फोटो स्टोर किए जाते हैं.

गूगल फोटो चेक कीजिए
गूगल फोटोज ऐप आजकल सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में उपलब्ध है. इस ऐप के जरीए फोन में मौजूद सभी तस्वीरों को मैनेज किया जा सकता है. साथ ही इसमें फोटोज का बैकअप लेने का भी ऑप्शन होता है. यदि आपके फोन से कोई जरूरी फोटो गलती से डिलीट हो जाती है तो आप गूगल फोटोज ऐप की मदद से फोटो को फिर से रिस्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आपके फोन की सभी तस्वीरों गूगल फोटोज ऐप से सिंक (Sync) होनी चाहिए. साथ ही पहले से ही गूगल फोटोज में बैकअप को ऑन कर के रखना भी जरूरी है.

Google Photos से डिलीट किए गए फोटो रिकवर कैसे करें, यहां जानें

  • अपने स्मार्टफोन पर Google Photos ओपन कीजिए.
  • फिर उसके बाद नीचे की ओर नेविगेशन बार से लाइब्रेरी टैब का चयन कीजिए.
  • फिर टॉप में आपको 4 ऑप्शन नजर आएंगे, उसमें से बिन का चयन करें.
  • अब आप यहां पर अपनी डिलीट की गई फोटो को स्पेसिफिकली रिकवर कर सकते हैं, चाहे वह लोकल हो या फिर क्लाउड से हो. बता दें की डाटा डिलीट होने के केवल 60 दिनों के अंदर ही रिकवर किया जा सकता है.

अगर कोई फोटो आपके फोन या मेमोरी कार्ड से डिलीट से हो गई है, तो आप इसे भी आसानी से वापस ला सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर की मदद से लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम में लगाना है. इसके बाद आप किसी भी रिकवरी सॉफ्टवेयर (Recovery Software) की मदद से डाटा को वापस पा सकते हैं. बस इस बात की जानकारी रहे कि डिलीट हो चुके डाटा को मेमोरी कार्ड से तब तक वापस लाया जा सकता है जब तक कोई और डाटा उसमें कॉपी नहीं हुआ हो.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker