आपने भी घर में लगा रखी है पितरों की तस्वीरें तो जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

Pitru Paksha 2022 : पितृ पक्ष की शुरुआत 10 सितंबर 2022 से हो चुकी है. ये 25 सितंबर 2022 तक मनाए जाएंगे. 16 दिन तक चलने वाले इन श्राद्ध में हम अपने पितरों के निमित्त दान-पुण्य, तर्पण, श्राद्ध पिंडदान आदि करते हैं. हमारे प्रियजनों के नहीं रहने के बाद उनके आशीर्वाद स्वरुप या फिर उनकी याद में हम उनकी तस्वीर अपने घर में लगाते हैं. मृतकों की तस्वीर लगाने के पहले कुछ बातों को जानना बेहद जरूरी है. पुरखों की तस्वीर को घर में किस तरह से रखना चाहिए।

1. ना लटकाएं पूर्वजों की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे पुरखों की तस्वीर को कभी भी घर में लटकाना नहीं चाहिए. इन्हें हमेशा लकड़ी के स्टैंड के ऊपर ही रखना चाहिए.

2. अधिक मात्रा में तस्वीर ना लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अपने पुरखों की बहुत ज्यादा तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए. पुरखों की तस्वीर को ऐसी जगह ना लगाएं, जहां सबकी नजर उन पर पड़े. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्वजों की तस्वीर को देखने से घर में नकारात्मकता बढ़ती है

सपने में अपने प्रेमी-प्रेमिका को देखना किस बात का संकेत देता है?

3. एक साथ ना हो देवता और पितरों की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों और देवताओं की तस्वीर को अलग-अलग स्थान पर रखना चाहिए. यदि आपके घर में दोनों की तस्वीरें पूजा स्थल में रखी हैं तो आपके जीवन में मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए पितरों की तस्वीर पूजा स्थल से अलग रखें.

4. पितरों की तस्वीर इन जगहों पर ना लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों की तस्वीर कभी भी घर के बीचोबीच, रसोई घर में और बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए. इन जगहों पर तस्वीर लगाने से घर की शांति भंग होती है.

5. पितरों की तस्वीर किस दिशा में लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार पितरों की तस्वीर हमेशा उत्तर दिशा की दीवार पर ही लगाना चाहिए. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार दक्षिण दिशा को पितरों की दिशा माना जाता है. इसके अलावा कभी भी जीवित लोगों के साथ पितरों की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए. इससे उनकी उम्र कम होती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker