सलाद खाते समय न करें ये गलतियां

 वेट लॉस की इच्छा रखने वाले लोग सलाद खाने की अहमीयत बखूबी जानते हैं। जी हां, खाना खाने से आधा घंटा पहले अगर एक प्लेट सलाद खा लिया जाए तो भूख कम लगती है और व्यक्ति का वजन भी अधिक नही बढ़ता है।

सलाद में मौजूद पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन कई बार अनजाने में सलाद खाते समय स्वाद के चक्कर में पड़कर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे सलाद में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को पूर्ण रूप से नहीं मिल पाते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में। 

फ्रूट सलाद रात को न खाएं-
अगर आप रात के समय फ्रूट सलाद खाते हैं, तो यह आदत आज ही छोड़ दें। फ्रूट सलाद खाने का सबसे सही समय दिन का होता है। इसके अलावा खाना खाने के बाद भी हमें फ्रूट सलाद का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। 

टमाटर खीरा में दही न डालें- 
हम में से कई लोग टमाटर और खीरे का रायता बनकर खाते हैं। आप भी अगर टमाटर और खीरे में दही डालकर खाते हैं, तो यह आदत आज ही छोड़ दें। टमाटर और खीरे का दही के साथ कॉम्बिनेशन आपके पाचन संतुलन को बिगाड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको एसिड की शिकायत हो सकती है।

खीरा टमाटर एक साथ न खाएं-
खीरा और टमाटर स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। एक साथ खीरा-टमाटर खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसकी वजह से आपको पेट में गैस, कुपच, पेट दर्द, पेट फूलना और थकान जैसी शिकायत हो सकती है।

सलाद में न करें चीज और मियोनीज का इस्तेमाल-
कई लोग सलाद की ड्रेसिंग करने के लिए चीज और मियोनीज का इस्तेमाल करते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो ये चीजें सलाद में डालने से उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं। 

सलाद में नमक और चाट मसाला न डालें- 
कई लोग सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें चाट मसाला और नमक जैसी चीजों को मिलाकर खाते हैं। लेकिन ऐसा करने से सलाद में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। सलाद को आप जितना सिंपल रखेंगे, वह उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker