Wrestling World championship: कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडलिस्ट विनेश क्वालिफिकेशन में हारीं

बेलग्रेड : कॉमनवेल्थ गेम्स में 3 बार की चैंपियन विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) मंगलवार को यहां वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के क्वालिफिकेशन दौर में (Wrestling World championship) मंगोलिया की खुलान बटखुयाग को चुनौती देने में नाकाम रहीं और 0-7 की शिकस्त के साथ उलटफेर का शिकार हो गईं. बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के 12 मेडल जीतने के शानदार प्रदर्शन के दौरान सोने का तमगा अपने नाम करने वाली 10वीं वरीयता प्राप्त विनेश थकी हुई नजर आईं. एशियाई चैंपियनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट के खिलाफ महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा वर्ग में अंतिम सेकंडों में विनेश संतुलन खो बैठीं, जिसका फायदा उठाकर विरोधी ने उन्हें चित्त कर दिया.

बटखुयाग ने पहले दौर के बाद 3-0 की बढ़त ले ली और वर्ल्ड चैंपियनशिप की पूर्व ब्रॉन्ज मेडलिस्ट को अंतिम सेकेंड में मैट पर पीठ के बल पटककर 4 अंक हासिल किए और दबदबे वाली जीत हासिल की. गौरतलब है कि सेलेक्शन ट्रायल में विनेश के खिलाफ शिकस्त झेलने वाली भारतीय जूनियर पहलवान अंतिम ने पिछले महीने की शुरुआत में अंडर-23 एशियाई चैंपियनशिप में मंगोलियाई पहलवान को हराया था.

पूर्व सिल्वर मेडलिस्ट अंशु मलिक की गैरमौजूदगी में विनेश पदक की प्रबल दावेदार थी, क्योंकि गत चैंपियन जापान की अकारी फुजिनामी के चोट के कारण हटने के बाद उन्हें अनुकूल ड्रॉ मिला था. हालांकि वह क्वालीफिकेशन में बाहर हो गईं. भारत के हाथ और निराशा लगी जब नीलम सिरोही 2 बार की वर्ल्ड चैंपियनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट रोमानिया की एमीलिया एलीना वुक के खिलाफ 50 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 0-10 से हार गई.

घुटने पर काफी अधिक पट्टी बांधकर खेल रही फ्रांसीसी पहलवान कौंबा लारोक ने महिलाओं के 65 किग्रा वर्ग में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर शेफाली को हराया.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker