SC वोटरों को लुभाने के लिए बीजेपी का मेगा प्लान!जाने इस खबर में

दिल्ली : आगामी चुनावों के मद्देनजर बीजेपी ने हर समुदाय के वोटरों के बीच अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए एक मेगा प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. इसके तहत अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के लोगों तक पहुंचने के लिए एक मेगा प्रोग्राम तय किया गया है. जिसके तहत भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने कार्यकर्ताओं को एसी समुदाय की बस्तियों में ‘प्रवास’ करने को कहा है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन (17 सितंबर) वाला हफ्ता सेवा पखवाड़े होता है. उसे देखते हुए बीजेपी ने विधानसभा और लोकसभा दोनों चुनावों से पहले अनुसूचित जाति के वोटरों के साथ अपने संपर्क को एक बार फिर से नई धार देने का फैसला किया है.

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने News18.com को बताया कि ‘छोटी टोलियां बनाई जाएंगी और उनके पास एक फोल्डर होगा, जिसमें बीजेपी के राज्यों की सरकारों और केंद्र सरकार की योजनाओं का विवरण होगा. पार्टी इसके लिए पहले ही 12 क्षेत्रों में प्रशिक्षण दे चुकी है. राजनीतिक दल के रूप में हमारी स्वीकार्यता बढ़ रही है. हमें यूपी में 14% जाटव समर्थन मिलता रहा है, जो हाल के चुनावों में बढ़कर 34% हो गया. बंगाल में हमें एससी समुदाय के 60% से अधिक वोट मिले.’ गौरतलब है कि मौजूदा वक्त में बीजेपी से एससी समुदाय के 46 लोकसभा और 7 राज्यसभा सांसद हैं.

75,000 बस्तियों में प्रवास

17 सितंबर से बीजेपी के कार्यकर्ता एससी समुदाय की 75,000 बस्तियों का दौरा करेंगे. बीजेपी कार्यकर्ता इन बस्तियों में प्रवास करेंगे और मोदी सरकार समुदाय के लिए जो कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, उनके बारे में जागरूकता फैलाएंगे. ये प्रवास कार्यक्रम 17 सितंबर से संविधान दिवस यानी 26 नवंबर तक जारी रहेगा. बीजेपी के एससी मोर्चा को अपने समुदाय में एक जबरदस्त संपर्क कार्यक्रम शुरू करने का काम सौंपा गया है. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ‘हमें पिछले लोकसभा चुनावों में एसी समुदाय के काफी ज्यादा वोट मिले हैं और आगामी चुनावों में हमारा लक्ष्य और अधिक वोट हासिल करना है. पार्टी ने इसके लिए पर्चे और साहित्य तैयार किया है जिसे एसी समुदाय की बस्तियों में बांटा जाएगा.’

इस कार्यक्रम के दौरान बीजेपी उन बूथों पर अपने संपर्क के प्रयासों को भी दोगुना करेगी, जहां 100 से अधिक एससी वोटर हैं. 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले तैयारी करते हुए बीजेपी ने अपने मौजूदा वोट बैंक को मजबूत करने के साथ ही नए वोटरों तक पहुंच बढ़ाने के लिए अपनी कवायद शुरू कर दी है. बीजेपी की कुछ यूनिट्स को विभिन्न राज्यों में नई सोशल इंजीनियरिंग पर काम करने के लिए कहा गया है. जबकि राष्ट्रीय इकाइयां मौजूदा वोट बैंक पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं और इसे मजबूत करने के लिए काम शुरू कर दिया है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker