महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में इन तीन देशो को नहीं किया गया आमंत्रित

लंदन : ब्रिटेन ने अगले सोमवार को महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए तीन देशों को आमंत्रित नहीं किया है। खबर के मुताबिक, रूस, बेलारूस और म्यांमार के प्रतिनिधियों को आमंत्रित नहीं किया है। व्हाइटहॉल के एक सूत्र ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ब्रिटेन ने अपने पश्चिमी सहयोगियों के साथ, रूस और उसके सहयोगी बेलारूस को विश्व मंच पर अलग-थलग करने के लिए कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से ब्रिटेन ने पुतिन सहित कई रूसी नेताओं पर प्रतिबंध लगाए हैं। 

म्यांमार और उसकी सेना पर भी ब्रिटिश प्रतिबंध लगे हैं। दरअसल ब्रिटेन ने दक्षिण पूर्व एशियाई देश म्यांमार के रोहिंग्या समुदाय के लिए अपना समर्थन दिखाया है। रोहिंग्या समुदाय पर म्यांमार और उसकी सेना द्वारा किए गए अत्याचारों के खिलाफ ब्रिटेन ने प्रतिबंध लगाए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग 500 विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लंदन में महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने की उम्मीद है। अधिकांश उन देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण भेजा गया है, जिनके साथ ब्रिटेन के राजनयिक संबंध हैं।

बंगाल में हिंसक हुआ बीजेपी का आंदोलन : आग पत्थर और जवाब में लाठी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाडेइन से लेकर कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्रियों सहित कई विश्व नेताओं ने इस कार्यक्रम में उपस्थिति की पुष्टि की है। बता दें कि ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत मंगलवार को स्कॉटलैंड के एडिनबरा से लंदन ले जाया जाएगा। इस दौरान महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए रास्ते में हजारों लोगों की भीड़ एकत्र है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एबे में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker