बिपश के ठिकानों पर छापा : धर्मांतरण का शक, चर्च फॉर नार्थ इंडिया जांच एजेंसियों के रडार पर

जबलपुर: हाल ही में जबलपुर में एक बिशप पी सी सिंह के ठिकानों पर EOW के छापे के बाद चर्च फ़ॉर नार्थ इंडिया जांच एजेंसियों के रडार पर आ गया है. मामला धर्मांतरण का है. जांच एजेंसियों को शक है कि कहीं ये पैसा धर्मांतरण का या धर्मांतरण के लिए तो नहीं था. मध्य प्रदेश की जांच एजेंसी केंद्र की एजेंसियों के साथ जानकारियों को साझा कर देश ही नहीं बल्कि देश भर में फैले धर्मांतरण से जुड़े नेटवर्क का पता लगा रही हैं. चर्च के साथ ही और भी कई धार्मिक संस्थाओं पर छापे मारकर जानकारी जुटाई जा रही है. प्रदेश के आदिवासी इलाकों में धर्मांतरण के सबूत पुलिस को मिले हैं. इससे शक और गहरा गया है. देशभर में चर्च से जुड़ी धार्मिक संस्थाओं की जानकारी जुटाई जा रही है.

जबलपुर के बिशप पी सी सिंह पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसता जा रहा है. बिशप पर कई दर्जन मामले पहले ही दर्ज हैं. उनके इंटरनेशनल कनेक्शन को खंगाला जा रहा है.  मध्यप्रदेश पुलिस दिल्ली के पंडित पंत मार्ग स्थित चर्च ऑफ नार्थ इंडिया पर भी सर्च ऑपरेशन कर चुकी है.संदेह है कि विदेशी फंड के जरिए बड़े पैमाने पर धर्मांतरण कराया जा रहा है. यह धर्मांतरण मध्यप्रदेश के आदिवासी जिलों में किया गया. इस जानकारी के बाद पुलिस की टीम उन लोगों की सूची बना रही है जिनका धर्मांतरण किया गया. साथ ही विदेशी फंडिंग की जानकारी जुटाई जा रही है. मध्य प्रदेश की जांच एजेंसी ने कई गोपनीय जानकारी केंद्रीय एजेंसियों के साथ साझा की है. इस मामले में जांच का दायरा बढ़ गया है. ईओडब्ल्यू भोपाल मुख्यालय से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है.

पटना एयरपोर्ट पर कारतूस के साथ पकड़ा गया AAP पार्टी के MLA का स्टाफ

सीएम की सख्ती
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुछ दिन पहले इस मामले में मंत्रालय में ईओडब्ल्यू, पुलिस और विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी. इस बैठक के बाद उन्होंने जरूरी दिशा निर्देश दिए. बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि बड़े स्तर पर धोखाधड़ी सामने आयी है. शासन इस पूरे छापेमारी को गंभीरता से ले रहा है. हम तीन स्तर पर जांच करने जा रहे हैं. इस प्रकरण एवं छापेमारी में जो भी दोषी पाए जाएंगे उन पर नियमानुसार सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker