योगी सरकार का खौफ! 900 हिस्ट्रीशीटर्स ने किया अपराध से तौबा

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक साथ करीब 900 हिस्ट्रीशीटर एक पंडाल में इकट्‌ठा हुए. ये हिस्ट्रीशीटर कोई जुल्म करने नहीं, बल्कि अपराध से तोबा करने के लिए पुलिस के सामने इकट्ठा हुए थे. सहारनपुर पुलिस ने 900 बदमाशों से कहा कि अगर वे मुखबिर बनते हैं और अपराध की दुनिया से अपना वास्ता तोड़ते हैं तो उनके ऊपर से ‘हिस्ट्रीशीटर’ का टैग रिकॉर्ड से हटा दिया जाएगा. दरअसल, जिले को अपराध मुक्त करने के लिए सहारनपुर पुलिस ने एक शुरुआत की है और इसके लिए एसएसपी डॉ. विपिन ताडा सभी 22 थानों में हिस्ट्रीशीटर को संवाद के जरिए समझाने का प्रयास कर रहे हैं और उन्हें मुखबिर बनाने का काम कर रहे हैं. इसके लिए हर थाने में हर रविवार दुराचारी सभा का आयोजन की शुरुआत भी की है.

4 सितंबर यानी रविवार को पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में सुबह 10 बजे से हिस्ट्रीशीटर और गैंग मेंबर संकल्प शिविर का कार्यक्रम शुरू हुआ. हिस्ट्रीशीटरों ने संकल्प शिविर में हिस्सा लेकर कानून का पाठ पढ़ा और कानून का पालन करने की कसम खाई. इसके लिए एक बड़ा पंडाल भी लगाया गया था. इस संकल्प शिविर में अपराध को छोड़कर मुख्य धारा में शामिल करने के लिए शपथ दिलाई गई. इसमें कुल 900 बदमाश शामिल हुए थे. बता दें कि जिले में कुल करीब 1350 हिस्ट्रीशीटर और गैंग मेंबर हैं, जिनमें से कुछ जेल और कुछ लापता हैं. इसके अलावा, कुछ दूसरे राज्यों में नौकरी या फिर अपना बिजनेस कर रहे हैं.

गोंडा : DM आवास को अपना आशियाना बनाया तेंदुआ, कर्मचारियों में फैली दहशत

अपराधियों को मुख्यधारा में लाने और उन्हें अपना मुखबिर बनाने के लिए पुलिस ने आध्यात्मिक ज्ञान और मनोवैज्ञानिक तरीके का भी सहारा लिया, जिसमें इन सभी हिस्ट्रीशीटर्स को संकल्प शिविर के माध्यम से योग गुरु भारत भूषण ने अपने योग और आध्यात्मिक ज्ञान के माध्यम से हिस्ट्रीशीटर्स को अपराध से दूर करने का तरीका बताया. उन्होंने बताया कि अपराध की दुनिया को कैसे छोड़ना है और किस तरह से अपनी जीवन शैली को जीना है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker