काम की बात! Online या Offline, कहां से सस्ता पड़ता है शॉपिंग करना? यहां जानें डिटेल

दिल्ली: शॉपिंग करना हर किसी को पसंद होता है. पहले लोग सिर्फ ऑफलाइन शॉपिंग करते थे, लेकिन अब उनके पास ऑनलाइन शॉपिंग करने का भी ऑप्शन है. अब लोग कपड़ों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट तक सबकुछ ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं. इसका कारण ये है कि लोगों को मार्केट में जिस सामान की कीमत ज्यादा लगती थी वहीं ऑनलाइन शॉपिंग करने पर सस्ती लगती है. लेकिन क्या ये सच है? क्या वाकई ऑनलाइन सामान सस्ता मिलता है?

कुरारा : शासन के निर्देश पर स्थानीय विकास खंड सभागार में हुआ ब्लाक दिवस का आयोजन

अगर कम्पेरिजन की बात करें तो किसी मामलों में ऑनलाइन बेहतर है तो किसी मामले में ऑफलाइन. हम किसी एक को यूं ही बेहतर नहीं कह सकते बल्कि ये सिर्फ उस समान पर निर्भर करता है जिसे हम खरीद रहे हैं. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Electronic Gadgets
आमतौर पर यह देखा जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का रेट ऑनलाइन खरीदने पर कम और ऑनलाइन में ज़्यादा होता है . इसलिए लोग ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खरीदना पसंद करते हैं. कई बार ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट लोगों को ऑफर देकर अपनी तरफ आकर्षित करते हैं ताकि लोग सामान मार्केट से खरीदने की बजाए ऑनलाइन खरीदें.

कपड़े और एसेसरीज
यह पूरी तरह से ब्रांड पर निर्भर करता है. अगर एक ब्रांडेड सामान लेना चाहते हैं तो यह आपको ऑनलाइन मार्केट में सस्ता मिलेगा जबकि अगर लोकल प्रोडक्ट को खरीदना है तो यह ऑफलाइन सस्ता मिल सकता है.

Home Furnishing और Decoration
अगर हम घर की बात करें तो घर के सजावट के सारे सामान आपको ऑफलाइन मार्केट में ही सस्ते मिलेंगे लेकिन अगर कोई पर्व – त्योहार हो तो ऑनलाइन मार्केट में आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट मिलता जिससे इसका दाम इस वक्त के ऑफलाइन मार्केट के बराबर या कम भी हो सकता है.

Grocery (राशन)
अगर किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आप ऑनलाइन ग्रॉसरी भी खरीद सकते हैं. ग्रॉसरी हमेशा ऑनलाइन ऑफलाइन की तुलना में सस्ता मिलता है. यहां तक की कभी-कभी यह ऑफलाइन थोक दाम के बराबर दाम में भी मिल जाता है.

Toys (बच्चों के खिलौने)
अगर हम बच्चों के खिलौने की बात करें तो अक्सर ये देखा गया है कि ऑनलाइन से खरीदना ऑफलाइन की तुलना में महंगा पड़ता है.

Beauty Products
ऑनलाइन मार्केट में हमेशा इन उत्पादों पर डिस्काउंट और कूपन उपलब्ध होता है. ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऑनलाइन ऑफलाइन की तुलना में काफी ज्यादा सस्ते होते हैं.
उम्मीद है, इससे खरीदारी में काफी मदद मिलेगी और यह जान पाएंगे की ऑनलाइन सामान खरीदना सस्ता है या महंगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker