गुप्त तरीके से मांस बैग में छिपाकर ऑस्ट्रेलिया ले जाना पड़ा भारी

दिल्लीः गुप्त तरीके से मांस बैग में छिपाकर ऑस्ट्रेलिया ले जाना पड़ा भारी।

इंडोनेशिया से ऑस्ट्रेलिया पहुंचने वाले एक यात्री पर लगभग 2,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. हवाई अड्डे पर जांच के दौरान इस यात्री के बैग से दो मैकमफिन्स (MacMuffins) और एक हैम क्रोइसैन (Ham croissant) पाया गया. हैम सूअर के मांस से बनता है. इस यात्री ने अपने बैग में गुप्त तरीके से अंडे और मांस को छिपाकर रखा था. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि बायोसिक्योरिटी डिटेक्टर डॉग जिंटा ने ऑस्ट्रेलिया के डार्विन हवाई अड्डे पर अंडे और मांस के प्रतिबंधित पदार्थ को सूंघ लिया. जिसके बाद अधिकारियों ने यात्री को पकड़ लिया और उस पर करीब 2,000 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 158236 रुपये का जुर्माना लगा दिया.

न्यूज एजेंसी एएफपी की एक खबर के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई कृषि मंत्री मरे वाट (Murray Watt) ने  कहा कि यह इस यात्री के लिए अब तक का सबसे महंगा भोजन रहा होगा. गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में अत्यधिक कड़े जैव सुरक्षा कानून हैं. जो देश के बड़े कृषि उद्योग को आयातित कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए बनाए गए हैं.

इंडोनेशिया में फुट एंड माउथ डिजीज के फैलने के बाद अधिकारी इस समय हाई अलर्ट पर हैं. तब से इस देश से सभी मांस आयात की जांच की जा रही है. यह रोग मनुष्यों के लिए कोई खतरा नहीं है, लेकिन पशुओं (Livestock) के लिए एक गंभीर और अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker